राजनाथ सिंह ने याद किए पुराने दिन, कहा- एक समय था जब मौलवी साहब ने मुझे पीटा था

union home minister rajnath singh remembering school days and teacher
राजनाथ सिंह ने याद किए पुराने दिन, कहा- एक समय था जब मौलवी साहब ने मुझे पीटा था
राजनाथ सिंह ने याद किए पुराने दिन, कहा- एक समय था जब मौलवी साहब ने मुझे पीटा था

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने पुराने दिनों को याद करते हुए छात्रों के सामने शनिवार को एक किस्सा शेयर किया है। लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में अपना किस्सा शेयर करते हुए राजनाथ सिंह छात्रों के सामने भावुक हो गए। उन्होंने छात्रों को बताया कि किस तरह उनके गुरु यानी मौलवी साहब उन्हें छड़ी से पीट दिया करते थे, लेकिन जब वे मंत्री बनें तो उन्हीं मौलवी साहब ने फूल देकर उनका स्वागत किया था। इसी के साथ गृह मंत्री ने छात्रों को अपने गुरुजन का हमेशा सम्मान करने की सीख दी है।

राजनाथ सिंह ने शनिवार (09 दिसंबर) को लखनऊ विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में अपने स्कूली दिनों का एक किस्सा सुनाया। उन्होंने कहा कि जब वह प्राइमरी में थे उनके स्कूल में एक मौलवी साहब पीटी (शारीरिक शिक्षा) के शिक्षक थे। कोई भी छात्र पीटी के दौरान अगर अनुशासनहीनता करता तो मौलवी साहब कभी थप्पड़ लगाते और कभी एक पतली सी छड़ी से टांगों पर पीटते थे।

गृह मंत्री ने बताया, लंबे समय बाद जब मैं यूपी का शिक्षा मंत्री बना और मैं अपने काफिले के साथ अपने घर जा रहा था तो वाराणसी के पास चंदौली के करीब सड़क किनारे मैंने 90 साल के बुजुर्ग को फूल लिये हुये खड़े देखा। मैं तुरंत पहचान गया कि यह तो मेरे वही मौलवी साहब हैं। मैंने तुरंत अपनी गाड़ी रुकवाई और मौलवी साहब जो मेरे लिये फूलों की माला लेकर खड़े थे, उसे मैंने उनके गले में डाला और उनके पैर छू कर आशीर्वाद लिया। मौलवी साहब बेतहाशा रोने लगे और मैं भी भावुक हो गया।

गृह मंत्री ने छात्रों से कहा कि आज आपको यह बात बताने का उद्देश्य सिर्फ इतना ही है कि आप चाहे जितने ऊंचे पद पर पहुंच जांए, लेकिन अपने शिक्षको को कभी न भूलें। उनका  हमेशा सम्मान करें, उन्हें प्यार दें क्योंकि उन्होंने अपना ज्ञान आपको दिया जिसकी बदौलत आज आप इस मुकाम पर पहुंचे हो।

Created On :   9 Dec 2017 6:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story