दैनिक भास्कर हिंदी: दुकानदार में राम विलास पासवान को बेचा मोम लगा सेब, मंत्री ने भेजी जांच टीम

September 18th, 2019

हाईलाइट

  • रामविलास पासवान ने दिल्ली के खान मार्केट से खरीदा 420 रुपए किलो सेब
  • दुकानदार ने सेब को चमकाने के लिए उसपर मोम लगाकर केंद्रीय मंत्री को बेचा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कृत्रिम रंग और केमिकल के जरिए फलों-सब्जियों को चमकीला बनाकर बाजार में बेचा जा रहा है। इस मिलावट के शिकार खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ही बन गए। जिसके बाद फल विक्रेता पर गाज गिरना ही था। दरअसल मंत्री पासवान ने दिल्ली के खान मार्केट से 420 रुपए किलो के हिसाब से सेब खरीदे, लेकिन दुकानदार सेब को चमकाने के लिए उसपर मोम लगाकर केंद्रीय मंत्री को बेच दिया। जब घर पर सलाद बनाने के दौरान मंत्री को पता चला कि सेब पर मोम की परत चढ़ाई गई है तो उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त की और जांच दलों की टीम भेज दी। जिसके बाद खाद्य और खानपान से जुड़ी कई एजेंसियों ने दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की।

जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के बड़े लोगों का बाजार माने जाने वाले खान मार्केट की एक दुकान से यह सेब खरीदा गया था। इसकी कीमत 420 रुपए प्रति किलोग्राम थी, लेकिन रामविलास पासवान दुकानदार की चालाकी के शिकार हो गए। इसकी खबर मंत्री को तब लगी जब वह घर पर सलाद बनाने के लिए खुद सेब को काट रहे थे। सेब को काटने के दौरान पासवान के पूरे में हाथ में मोम लग गया। चाकू से खुरचने के बाद सेब से भारी मात्रा में मोम निकाला गया।

इसके बाद खाद्य और खानपान से जुड़ी कई एजेंसियों ने दुकानदार के खिलाफ कार्रवाई की है। उपभोक्ता मंत्रालय की टीम ने खान मार्केट की उस दुकान पर छापा मारा जहां से फल खरीदा गया था। टीम में उनके वाट-माप विभाग के अधिकारी भी शामिल थे। छापे में अधिकारियों को सभी फलों पर वैक्स और केमिकल लगा हुआ पाया। दुकानदार ने फल में बाहरी चमक लाने के लिए उस पर वैक्स लगा रखा था। सेब को काफी दिनों तक तरोताजा और उसकी चमक बनाए रखने के लिए बाजार में उतारने के पहले दुकानदार उस पर मोम का लेप चढ़ा देते हैं।