दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली विश्वविद्यालय: बुधवार से पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला

November 17th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली विश्वविद्यालय: बुधवार से पोस्टग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिला

नई दिल्ली, 17 नवंबर (आईएएनएस)। दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट लिस्ट अगले 24 घंटे में जारी की जाएगी। एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र 18 से 20 नवंबर तक पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, एंट्रेंस बेस्ड पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्र 23 नवंबर तक एडमिशन फीस भर कर दाखिला ले सकते हैं। दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय इस वर्ष दिसंबर से पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के लिए कक्षाएं शुरू कर सकता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए संशोधित पोस्ट ग्रेजुएशन के एंट्रेंस और मेरिट आधारित एडमिशन इस वर्ष दिसंबर तक पूरे किए जा सकेंगे। दिसंबर में दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के उपरांत नए सत्र की कक्षाएं प्रारंभ हो सकेंगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने दिल्ली विश्वविद्यालय के विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा आधारित 61 पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षाओं के क्वेश्चन-पेपर और प्रोविजिनल आंसर की जारी कर चुका है।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (डीयूईटी) 2020 के अंतर्गत इन 61 पीजी कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार प्रश्न-पत्र के साथ-साथ एजेंसी द्वारा जारी की गयी प्रोविजिनल आंसर की परीक्षा पोर्टल पर विजिट करके देख सकते हैं।

इसके साथ ही, एजेंसी ने जारी की गयी प्रोविजिनल आंसर की को लेकर आपत्तियां, यदि कोई हों तो, भी आमंत्रित की थी।

दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा, दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक छात्र 25 नवंबर से 27 नवंबर तक दूसरी मेरिट लिस्ट के अनुसार एडमिशन ले सकते हैं। यह छात्र 30 नवंबर तक एडमिशन की फीस का भुगतान कर सकते हैं।

इसके अलावा विश्वविद्यालय ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट 2 दिसंबर को जारी की जाएगी। इस मेरिट लिस्ट के एडमिशन 4 दिसंबर तक चलेंगे।

जीसीबी/एएनएम