उप्र : आईएएस प्रशांत शर्मा ने अनाथालय के बच्चों की यादगार बना दी दिवाली

UP: IAS Prashant Sharma made Diwali memorable for orphanage children
उप्र : आईएएस प्रशांत शर्मा ने अनाथालय के बच्चों की यादगार बना दी दिवाली
उप्र : आईएएस प्रशांत शर्मा ने अनाथालय के बच्चों की यादगार बना दी दिवाली
हाईलाइट
  • उप्र : आईएएस प्रशांत शर्मा ने अनाथालय के बच्चों की यादगार बना दी दिवाली

लखनऊ, 15 नवंबर (आईएएनएस)। अनाथ बच्चों के चेहरे पर एक बार फिर यूपी काडर के आईएएस अफसर प्रशांत शर्मा और उनकी पत्नी पौलॉमी पाविनी शुक्ला ने मुस्कान बिखेरी है। आईएएस प्रशांत शर्मा ने लखनऊ के प्राग नारायण मार्ग स्थित अनाथालय पहुंचकर बच्चों के साथ दिवाली मनाई। बच्चों को उन्होंने स्वेटर, पजामे, मिठाई, बिस्कुट और चॉकलेट दिए।

2012 बैच के आईएएस और उत्तर प्रदेश सरकार में विशेष सचिव प्रशांत शर्मा और उनकी पत्नी पिछले काफी समय से अनाथ बच्चों के बीच काम कर रहे हैं। कोरोना काल में उन्होंने लखनऊ के अनाथालयों में रहने वाले बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए 27 स्मार्ट टीवी की भी व्यवस्था की थी। इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी से बीटेक की पढ़ाई कर चुके प्रशांत शर्मा ने खुद इन अनाथालयों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट की व्यवस्था कर ऑनलाइन पढ़ाई का पूरा सेटअप तैयार किया था।

पौलॉमी पाविनी शुक्ला तथा उनके पति प्रशांत शर्मा कई वर्षों से सभी त्यौहार अनाथालयों में जाकर अनाथ बच्चों के साथ मनाते हैं। कुछ दिन पूर्व, महानवमी के उपलक्ष्य पर भी इन्होंने अपने घर पर कन्या खिलाने की जगह अनाथालय जाकर 100 लड़कियों को, पिज्जा के साथ, कन्या भोज किया था।

पौलॉमी पाविनी ने भारत में अनाथ बच्चों की दुर्दशा पर पुस्तक भी लिख चुकी हैं। अनाथ बच्चों को समान अवसर और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए पाविनी शुक्ला ने उच्चतम न्यायालय में जनहित याचिका भी दायर की है।

प्रशांत शर्मा, कोरोना से निपटने के लिए एक खास ऐप भी तैयार कर चुके हैं। 2016 में उन्होंने उत्तर प्रदेश की जनता को सरकारी योजनाओं की जानकारी के लिए आस्क यूपी नामक ऐप बनाया था। वह बरेली में एसडीएम, लखनऊ में सीडीओ, अमेठी मे डीएम रह चुके हैं। फिलहाल यूपी सरकार में स्पेशल सेक्रेटरी हैं।

एनएनएम/एसजीके

Created On :   15 Nov 2020 4:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story