द्विपक्षीय बातचीत: अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडेन 24 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे

September 20th, 2021

हाईलाइट

  • पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे जो. बाइडेन
  • क्वाड समूह देशों के नेताओं की पहली व्यक्तिगत मुलाकात करेंगे बाइडेन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 24 सिंतबर को एक द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे।व्हाइट हाउस ने इस बात की पुष्टि की है। दरअसल, व्हाइट हाउस में 24 सितंबर को क्वाड समूह देशों के नेताओं की पहली व्यक्तिगत मुलाकात होने वाली है। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के योशीहिदे सुगा की मेजबानी करेंगे।

 

इस समिट में हिस्सा लेने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। सूत्रों के मुताबिक, क्वाड बैठक से पहले 23 सितंबर को पीएम मोदी भारत के रणनीतिक साझेदार जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। जापानी पीएम योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ पीएम मोदी खुले और स्वतंत्री हिंद-प्रशांत क्षेत्र को लेकर बातचीत करेंगे।

बता दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर 20 सितंबर को ही अमेरिका रवाना हो रहे हैं> वह यहां संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिस्सा लेने और साथ ही में क्वाड समिट से पहले जमीनी काम पूरा करने जा रहे हैं। हालांकि, क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों के बीच कोई बैठक अभी तक प्रस्तावित नहीं है।

खबरें और भी हैं...