दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी की अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ बैठक, दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान, कोविड-19 समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा की

July 28th, 2021

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक की
  • अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के प्रयासों पर चर्चा
  • इससे पहले ब्लिंकन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की थी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन की मजबूत प्रतिबद्धता का स्वागत किया। इससे पहले ब्लिंकन ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ बैठक की थी। ब्लिंकन मंगलवार शाम भारत पहुंचे हैं।

इस मीटिंग के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, 'आज अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मिलकर बहुत खुशी हुई। भारत-अमेरिकी सामरिक साझेदारी को लेकर राष्ट्रपति बाइडन की मजबूत प्रतिबद्धता का मैं स्वागत करता हूं। यह साझेदारी हमारे साझा लोकतांत्रिक मूल्यों को आकार देता है और वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत भी है।' 

 

 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस इस मुलाकात की जानकारी देते हुए कहा, इस मीटिंग में अमेरिका-भारत व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के प्रयासों पर चर्चा की गई। दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय चुनौतियों और कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए प्रयासों, जलवायु परिवर्तन, साझा मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों और क्षेत्रीय सुरक्षा पर सहयोग की बढ़ती सीमा पर चर्चा की।

वहीं भारतीय विदेश मंत्री के साथ हुई अपनी बैठक के बाद एंटनी ब्लिंकन ने कहा था, हमने अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में, भारत ने अफगानिस्तान की स्थिरता और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। ब्लिंकन ने कहा कि हम अफगान लोगों के लाभ को बनाए रखने और क्षेत्रीय स्थिरता के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

खबरें और भी हैं...