USA vs Iran: ईरान-अमेरिका जंग के बीच भारत ने जारी किया अलर्ट, कहा- खाड़ी देशों की यात्रा न करें

USA vs Iran: india tell all indian carriers to avoid airspace of iran, iraq and gulf following tension in the region
USA vs Iran: ईरान-अमेरिका जंग के बीच भारत ने जारी किया अलर्ट, कहा- खाड़ी देशों की यात्रा न करें
USA vs Iran: ईरान-अमेरिका जंग के बीच भारत ने जारी किया अलर्ट, कहा- खाड़ी देशों की यात्रा न करें
हाईलाइट
  • ईरान के खुरासान-ए-रिजवी प्रांत में अफगानिस्तान की सीमा के भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • ईरान ने अमेरिकी सैन्य बेस पर मिसाइलों से हमला किया
  • 80 लोगों की मौत
  • भारत ने अपने नागरिकों को खाड़ी देशों की यात्रा नहीं करने की सलाह दी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान और अमेरिका के बीच चल रहे तनातनी के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए एक एडवाइजरी जारी है। इस एडवाइजरी में ईरान, इराक और खाड़ी देशों की यात्रा नहीं करने की सलाह दी है। अमेरिका हवाई हमले में ईरान के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद बढ़ते तनाव को देखते हुए केंद्र सरकार ने यात्रियों के लिए आज (बुधवार) को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बता दें ईरान ने आज इराक के अमेरिकी सैन्य बेस पर मिसाइलों से हमला किया है। इस हमले में 80 लोगों के मारे जाने की खबर है। 

5.8 तीव्रता का भूकंप
वहीं ईरान के खुरासान-ए-रिजवी प्रांत में अफगानिस्तान की सीमा के निकट बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.8 दर्ज की गई। हालांकि किसी के हताहत होने या प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। प्रांत के आपातकालीन विभाग के महानिदेशक होजातली शयंफर ने कहा, हमें फिलहाल किसी के मारे जाने की खबर नहीं मिली हैं, लेकिन इससे बड़ा क्षेत्र प्रभावित हुआ है, जिसकी हमारी सर्वे टीमें जांच कर रही हैं। उन्होंने हालांकि कहा कि भूकंप के खनाबदोश आबादी के मध्य में आने के कारण पशुगाहों को नुकसान हुआ है। प्रभावित क्षेत्रों में सहायक दलों को तैनात कर दिया गया है।

उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हुआ यूक्रेन का विमान
यूक्रेन का बोइंग 737, जिस पर करीब 170 लोग सवार थे, वह बुधवार को ईरान की राजधानी तेहरान से उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस हादसे में सभी यात्री की मौत हो गई।  तेहरान के इमाम खुमैनी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर एक वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी अली खशानी ने कहा कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस का विमान पीएस752, रोबत करीम काउंटी के एक शहर परांड के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। उन्होंने कहा कि यह दुर्घटना तकनीकि खामियों के कारण हुआ। 

 

Created On :   8 Jan 2020 6:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story