दैनिक भास्कर हिंदी: योगी सरकार का किसानों के साथ मजाक, डेढ़ लाख के लोन में से 1 पैसा किया माफ

September 20th, 2017

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। किसानों के कर्ज को माफ करने के लिए यूपी की योगी सरकार कर्जमाफी योजना लाई है। इस योजना का मकसद किसानों के जख्मों पर राहत का मरहम लगाना है, लेकिन आए दिन ऐसे मामले सामने आ रहे हैं, जो किसानों के दर्द को दोगुना कर रहे हैँ। 

कर्जमाफी के नाम पर किसानों को पैसों में राहत दी जा रही है, जो किसी मजाक से कम नहीं। ताजा मामला मथुरा जिले का है। यहां के एक किसान का 1 पैसा माफ किया गया है। जबकि इस किसान पर 1,55,000 रुपए का कर्ज है। इस किसान का नाम छिद्दी पिता दल चंद है जो कि गोवर्धन तहसील के मैनपुरी का रहने वाला है।

यूपी में कर्ज माफी को लेकर किए गए मजाक का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी सैकड़ों किसानों के साथ इस तरह का मजाक किया जा चुका है, जिसमें किसी का 9 पैसा तो किसी का 40 पैसा और किसी का 2 रुपया माफ किया गया है।

कर्ज माफी के लिए लाई गई योजना

बता दें कि उत्तरप्रदेश में सरकार आने से पहले वादा किया गया था कि यदि यूपी में भाजपा सरकार आती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इस कर्जमाफी के लिए योगी सरकार की ओर से फसल ऋण मोचन योजना लाई गई जिसमें किसानों को ऋण माफी के पत्र बांटे गए। इन पत्रों में अधिकतर किसानों के ऋण माफी पत्रों में मात्र कुछ पैसों या कुछ रुपयों की कर्जमाफी का नजारा देखने को मिला।

कर्ज माफी के लिए 36 हजार 359 करोड़ रुपए की व्यवस्था

इस बारें में जब किसानों ने मंत्री से शिकायत की तो उनका कहना था कि सर्ट‍िफिकेट में कुछ मिसप्रिंट हो गया होगा, जांच करवाई जाएगी। वहीं किसानों का कहना है कि ये गरीबी का मजाक उड़ाया गया है। बता दें, योगी सरकार ने यूपी के किसानों के कर्ज माफी के लिए 36 हजार 359 करोड़ रुपए की व्यवस्था की है।