दिल्ली में कल से 18+ को नहीं लगेगा टीका, केजरीवाल बोले- वैक्सीन का स्टॉक खत्म

Vaccination for the 18+ category halted in Delhi from today CM Arvind Kejriwal
दिल्ली में कल से 18+ को नहीं लगेगा टीका, केजरीवाल बोले- वैक्सीन का स्टॉक खत्म
दिल्ली में कल से 18+ को नहीं लगेगा टीका, केजरीवाल बोले- वैक्सीन का स्टॉक खत्म
हाईलाइट
  • दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत
  • दिल्ली में कल से 18+ को नहीं लगेगा टीका
  • दिल्ली में खत्म हुआ वैक्सीनेशन का स्टॉक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज (शनिवार) एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, दिल्ली में आज से युवाओं का वैक्सीनेशन बंद हो गया है। केंद्र सरकार ने युवाओं के लिए जितनी वैक्सीन भेजी थीं वो खत्म हो गई हैं। कुछ वैक्सीन की डोज़ बची हैं वो कुछ सेंटर में दी जा रही हैं, वो भी शाम तक खत्म हो जाएंगी। कल से युवाओं के वैक्सीनेशन के सभी सेंटर बंद हो जाएंगे। 

केजरीवाल ने कहा, दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन की जरूरत है, इसके मुकाबले मई में हमें केवल 16 लाख वैक्सीन मिली और जून के लिए केंद्र ने दिल्ली का कोटा और कम कर दिया है। जून में हमें केवल 8 लाख वैक्सीन दी जाएगी। इस हिसाब से टीकाकरण अभियान में 30 महीने लग जाएंगे। दिल्ली में कोरोना की रफ़्तार काफी कम हो गई है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर घटकर 3.5% रह गई है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है।

 

पूरा मामला क्या हैं
बता दें कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि दिल्ली को ढ़ाई करोड़ डोज की जरुरत है पर उनके पास इतनी वैक्सीन नहीं है। जिसके कारण वैक्सीनेशन बंद करना पड़ा। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार दिल्ली के कई केंद्रों में 18 से 44 के आयु लोगों का टीकाकरण नहीं हो पाया। कई सेंटर पर युवाओं को वैक्सीनेशन की कमी के कारण लौटा दिया। मुख्यमंत्री ने कहा है कि मई में उन्हें 16 लाख वैक्सीन मिली थी और जून में इसे घटाकर 8 लाख कर दिया गया है। तीसरी लहर से बचाने के लिए दिल्ली के युवाओं को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवानी होगी। वैक्सीन सबसे बड़ा हथियार है जिससे हम अपनी आबादी को बचा सकते है। 

केंद्र को 4 सुझाव

  • केंद्र सरकार 24 घंटे के अदंर वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को आदेश दे कि ज्यादा से ज्यादा उत्पादन हो,एक दिन भी कीमती है।
  • सारी विदेशी वैक्सीन को तुरंत इस्तेमाल करने की इज़ाज़त दी जाए।
  • जिन देशों ने वैक्सीन को स्टॉक करके रखा है, उनसे वैक्सीन मंगवाने की गुजारिश करें
  • विदेशी निर्माता को भारत में वैक्सीन उत्पादन की इज़ाजत दे
     

 

Created On :   22 May 2021 7:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story