comScore

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी सहित विभिन्न नेताओं ने दी श्रद्धांजलि    

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी सहित विभिन्न नेताओं ने दी श्रद्धांजलि    

हाईलाइट

  • लोग गांधीजी के सच्चे संदेश का अनुसरण करेंगे: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
  • बापू के विचार न्यू इंडिया का निर्माण करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे: मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर गुरुवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेताओं ने राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिग्गज नेता लालकृष्ण अडवाणी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी इस मौके पर बापू को याद कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।

राजनेताओं के अलावा इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, सेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवने, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरके भदौरिया ने भी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कार्यालय ने ट्वीट किया, अपने अंतिम बलिदान में गांधीजी ने हमारे लिए एक अविस्मरणीय सीख छोड़ा- बिना शर्त प्यार, विशेष रूप से दूसरे के लिए। मुझे विश्वास है, हममें से अधिक से अधिक (लोग) गांधीजी के सच्चे संदेश का अनुसरण करेंगे।

राजघाट जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर लिखा, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि। बापू का व्यक्तित्व, विचार और आदर्श हमें एक मजबूत, सक्षम और समृद्ध न्यू इंडिया का निर्माण करने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

इस मौके पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी बापू को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने अहिंसा और सत्य की शक्ति के साथ पूरी दुनिया को अधिकारों के लिए लड़ना सिखाया।

उन्होंने कहा, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, सौहार्द, भाईचारा और स्वराज पर उनके विचारों की प्रासंगिकता आज भी हम सब के जीवन में बरकरार है। महात्मा गांधीजी की पुण्यतिथि पर उनको कोटि-कोटि नमन। 30 जनवरी  के दिन ही 1948 में बापू की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

कमेंट करें
tgWBp