विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उप-राज्यपाल, अनिल बैजल की लेंगे जगह

Vinay Kumar Saxena appointed as the new Lieutenant Governor of Delhi, to replace Anil Baijal
विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उप-राज्यपाल, अनिल बैजल की लेंगे जगह
नई दिल्ली विनय कुमार सक्सेना बने दिल्ली के नए उप-राज्यपाल, अनिल बैजल की लेंगे जगह
हाईलाइट
  • विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के उपराज्यपाल की कमान संभालेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के नए उप-राज्यपाल की जिम्मेदारी विनय कुमार सक्सेना को मिली है। सोमवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अनिल बैजल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उप-राज्यपाल नियुक्त किया है। विनय कुमार सक्सेना खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन के चेयरमैन रहे हैं।

सोमवार को उन सभी अटकलों पर विराम लग गया है, जो दिल्ली के उपराज्यपाल को लेकर लगाई जा रहा था। दिल्ली उपराज्यपाल के तौर पर अनिल बैजल के इस्तीफा के 5 दिन बाद नए एलजी के नाम का ऐलान हो गया है। अब बैजल की जगह विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के उपराज्यपाल की कमान संभालेंगे।

गौरतलब है कि बीते 18 मई को दिल्ली के तत्कालीन उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने अचानक इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद से राजनीतिक गलियारों में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे। हालांकि अनिल बैजल ने निजी कारण बताते हुए इस्तीफा दी थी।

उपराज्यपाल के तौर पर उनका 5 साल का कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को पूरा हो गया था। हालांकि दिल्ली के उपराज्यपाल का कार्यकाल निश्चित नहीं होता है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल का कार्यकाल विवादों वाला रहा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और अनिल बैजल के बीच टकराव वाली बातें सामने आती रहती थीं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने किया स्वागत

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि दिल्ली के नवनियुक्त उपराज्यपाल महोदय विनय कुमार सक्सेना जी का दिल्ली की जनता की तरफ़ से मैं हार्दिक स्वागत करता हूं। दिल्ली की बेहतरी के लिए उन्हें दिल्ली सरकार के मंत्रिमंडल की तरफ़ से पूर्ण सहयोग मिलेगा।

इन महत्वपूर्ण पदो पर रहे सक्सेना

विनय कुमार सक्सेना जेके ग्रुप के धोलर पोर्ट प्रोजेक्ट के डायरेक्‍टर के पद कार्यरत रहे हैं। वह एनजीओ-एनसीसीएल (नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज) के संस्थापक-अध्यक्ष भी हैं। एनसीसीएल गुजरात के भूकंप प्रभावित इलाकों में व्यापक राहत कार्य कर चुका है। अपने कार्यों के कारण सक्सेना ने अपनी अलग पहचान बनाई। उन्हें सितंबर 2017 में सक्‍सेना को लग्जरी लीग अवार्ड से सम्मानित किया गया।

भारत और विदेश में खादी ब्रांड के प्रचार में उनके योगदान के लिए यह सम्‍मान दिया गया। मई 2008 में विनय कुमार सक्‍सेना को पर्यावरण संरक्षण और जल सुरक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र से सम्‍मान हासिल हुआ। वहीं मई 2007 में वह दुबई इंटरनेशनल अवार्ड से सम्‍मानित किए जा चुके हैं। 

Created On :   23 May 2022 3:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story