दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर 6 जुलाई को मतदान

June 15th, 2020

हाईलाइट

  • बिहार विधान परिषद की 9 सीटों पर 6 जुलाई को मतदान

नई दिल्ली, 15 जून (आईएएनएस)। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने सोमवार को एलान किया कि विधान परिषद की 17 खाली सीटों में से नौ पर छह जुलाई को मतदान होगा।

17 सीटें, कुल मिलाकर 20 प्रतिशत से अधिक हैं और 75 सदस्यीय बिहार विधान परिषद में से हैं, जो छह मई को खाली हुईं। इन 17 सदस्यों में से नौ 2014 में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे, चार स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से, जबकि चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए थे।

मोहम्मद हारून रशीद, अशोक चौधरी, कृष्ण कुमार सिंह, प्रशांत कुमार शाही, संजय प्रकाश, सतीश कुमार, राधा मोहन शर्मा, सोनेलाल मेहता और हीरा प्रसाद विंद की सदस्यता पिछले महीने समाप्त होने के बाद इन नौ सीटों पर चुनाव होगा।

काउंसिल के डिप्टी चेयरमैन हारून रशीद 17 सदस्यों में से एक हैं, जिनका कार्यकाल पिछले महीने समाप्त हुआ था।

आयोग ने बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से इनपुट प्राप्त करने के बाद, इन सीटों पर छह जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे के बीच चुनाव कराने का निर्णय लिया है।

उसी दिन शाम पांच बजे मतगणना होगी।

आयोग ने एक बयान में कहा कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए चुनाव प्रक्रिया की करीबी निगरानी के पर्याप्त उपाय किए जाएंगे और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

ईसीआई ने बिहार के मुख्य सचिव को राज्य से एक वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती करने का भी निर्देश दिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चुनाव कराने के लिए व्यवस्था करते समय कोविड-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देशों का अनुपालन किया जाए।

आठ अन्य सीटों पर मतदान की घोषणा अभी आयोग द्वारा किया जाना बाकी है।