दैनिक भास्कर हिंदी: मौसम का हाल: सितंबर में होगी सामान्य से अधिक बारिश, अगले सप्ताह हो सकती है मानसून की वापसी

September 8th, 2020

हाईलाइट

  • अच्छी बारिश से अर्थव्यवस्था को मिलेगा फायदा
  • देश में राजस्थान से शुरू हो सकती हैं बारिश
  • 17 सितंबर के आसपास अच्छी बारिश का अनुमान

डिजिटल डेस्क, नई ​दिल्ली। देशभर में मानसून इस साल काफी मेहरबान रहा है और चालू सीजन में अब तक औसत से सात फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। अब अगले सप्ताह मानसून की वापसी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार देश में सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना जताई है। दक्षिण पश्चिम मानसून की वजह से इस वर्ष देश के अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा हुई है और इस बार लंबे समय तक मानसून के बने रहने के संकेत मिल रहे हैं।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक डॉ. मृत्युंजय महापात्र ने सोमवार को यहां एक प्रेसवार्ता में कहा कि IMD ने अपने साप्ताहिक मौसम अपटेड में जिक्र किया है कि 18 सितंबर को समाप्त होने वाले सप्ताह में राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से मानसून की वापसी हो सकती है।

अच्छी बारिश से अर्थव्यवस्था को मिलेगा फायदा
प्रेसवार्ता के दौरान पृथ्वी विज्ञान विभाग के सचिव डॉ. एम. राजीवन ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रसार इस साल बेहतर रहने और खूब बारिश होने से पैदावार अच्छी होगी, जिससे किसानों को मदद मिलेगी। उन्होंने कहा, इसका फायदा भारतीय अर्थव्यवस्था को भी होगा, लेकिन कितना फायदा होगा, इसका आकलन इस समय नहीं लगाया जा सकता है। देशभर में मानसून के दौरान अब तक औसत से 7 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

देश में राजस्थान से शुरू हो सकती हैं बारिश
IMD प्रमुख ने कहा ​कि IMD ने अपने साप्ताहिक मौसम अपटेड में जिक्र किया है कि 18 सितंबर को समाप्त होने वाले सप्ताह में राजस्थान के पश्चिमी हिस्से से मानसून की वापसी शुरू हो सकती है। लेकिन इस दौरान बंगाल की खाड़ी, पश्चिम-मध्य भाग में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की उम्मीद है।

17 सितंबर के आसपास अच्छी बारिश का अनुमान
पूरी तरह से मानसून की वापसी के संबंध में डॉ. महापात्र ने कहा कि हम बहरहाल इसका अध्ययन कर रहे हैं कि कब पूरी तरह मानूसन की वापसी होगी। केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र के तटीय इलाके में 17 सितंबर के करीब और उसके बाद औसत या औसत से अधिक बारिश की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अगस्त के मुकाबले सितंबर में बारिश में कमी आई है और यह औसत से कम रही है, लेकिन मौसमी दशाएं अनुकूल होने से अगले कुछ दिनों में बारिश की वापसी होगी।

देशभर में इस मॉनसून में 7 फीसदी ज्यादा बारिश हुई
IMD के अनुसार, चालू मानसून सीजन में एक जून से लेकर अब तक देशभर में 807.7 मिलीमीटर बारिश हुई है जोकि औसत बारिश 751.5 मिलीमीटर से सात फीसदी अधिक है। देश के दक्षिण प्रायद्वीय भाग में औसत से 20 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। वहीं, मध्यभारत में औसत से 17 फीसदी अधिक जबकि उत्तर-पश्चिम भारत में औसत से 10 फीसदी कम बारिश हुई है। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में इस मानसून सीजन में औसत के करीब बारिश हुई है।

खबरें और भी हैं...