Pegasus spyware: करीब पूरी दुनिया पर जासूसी कर सकता है ये साफ्टवेयर

what is pegasus Pegasus spyware claims to have spied on more than 40 Indian journalists
Pegasus spyware: करीब पूरी दुनिया पर जासूसी कर सकता है ये साफ्टवेयर
Pegasus spyware: करीब पूरी दुनिया पर जासूसी कर सकता है ये साफ्टवेयर
हाईलाइट
  • जासूसी के लिए इजराइल की कंपनी का बनाया पेगासस स्पाईवेयर का इस्तेमाल हुआ
  • पेगासस स्पायवेयर से भारत के 40 से ज्यादा पत्रकारों की जासूसी का दावा
  • भारत सरकार ने आरोपों को निराधार बताया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया भर की सरकारों द्वारा 50 देशों में 50 हजार से अधिक लोगों की लंबी सूची की जासूसी करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इजरायली फर्म NSO की सैन्य-ग्रेड पेगासस स्पाइवेयर पर रविवार को एक रिपोर्ट से और हंगामा हो गया है। आइये जानते इस रिपोर्ट में जिसे पोगसस स्पाइवेयर का जिक्र किया गया है वो क्या है ?

पेगासस एक मैलवेयर है जो आईफोन और एंड्राइड उपकरणों को प्रभावित करता है। यह अपने उपयोगकतार्ओं को संदेश, फोटो और ईमेल खींचने, कॉल रिकॉर्ड करने और माइक्रोफोन सक्रिय करने की अनुमति देता है। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट है कि 189 पत्रकारों, 600 से अधिक राजनेताओं और सरकारी अधिकारियों और 60 से अधिक व्यावसायिक अधिकारियों को एनएसओ समूह के क्लाइंट द्वारा लक्षित किया गया था, जिसका मुख्यालय इजराइल में है।

17 मीडिया संगठनों के 80 से अधिक पत्रकार आने वाले दिनों में सनसनीखेज खुलासे करेंगे। आक्रोश उबल रहा है, मुख्य प्रश्न स्पष्ट है कि हमारा कितनी गुप्त चीजें बिग टैक कंपनी के पास है ? अमेरिकी खुफिया एजेंसी के पूर्व साइबर सुरक्षा इंजीनियर और अब एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी में आईटी के निदेशक टिमोथी समर्स ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया, यह गंदा सॉफ्टवेयर है। यह लगभग पूरी दुनिया की आबादी पर जासूसी कर सकता है। .. ऐसी प्रौद्योगिकियों के निर्माण में कुछ भी गलत नहीं है जो आपको डेटा एकत्र करने की अनुमति देती हैं। यह कभी-कभी आवश्यक होता है। लेकिन मानवता ऐसी जगह पर नहीं है जहां हमारे पास इतनी शक्ति हो जो किसी के लिए भी सुलभ हो।

अगर हम सॉफ्टवेयर कंपनियों और सरकारों से अपने स्वामित्व अधिकार वापस नहीं लेते हैं, तो हम डिजिटल दास बन जाएंगे। वे न केवल हमारे स्मार्ट उपकरणों, हमारे घरों, हमारी कारों और यहां तक कि हमारे अपने सॉफ्टवेयर-सक्षम चिकित्सा प्रत्यारोपण का पूरी तरह से उपयोग करने में सक्षम होंगे। इस महीने की शुरूआत में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने विशेष रूप से संघीय व्यापार आयोग से तकनीकी दिग्गजों द्वारा निगरानी और एल्गोरिदम के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के डेटा के उनके संचय पर नए नियम बनाने के लिए कहा था। यह पहली बार है कि बाइडन व्हाइट हाउस ने बिग टेक के बाहरी प्रभाव पर लगाम लगाने के लिए एक उच्च स्तरीय दृष्टिकोण पर अपनी आधिकारिक मुहर लगाई। लेकिन जब साइबर आक्रामक क्षमताओं को सरकार द्वारा नागरिकों की जासूसी करने के लिए निजी स्वामित्व वाली फर्मों को आउटसोर्स किया जाता है, तो सभी दांव बंद हो जाते हैं।

कई सरकारें एन्क्रिप्टेड सिस्टम तक पिछले दरवाजे से पहुंच के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के समर्थकों का तर्क है कि कोई भी पिछले दरवाजे विदेशी विरोधियों, आतंकवादियों और हैकर्स के लिए एक लक्ष्य बन जाएगा। अब तक, कानूनी व्यवस्था को यह तय करने में परेशानी हुई है कि डिजिटल सामानों पर किस तरह के नियम लागू होने चाहिए। द एज ऑफ सर्विलांस कैपिटलिज्म के लेखक डॉ. शोशना जुबॉफ ने कहा, हमारे पास अभी तक ऐसे कानूनों के निकाय नहीं हैं जो उन नुकसानों के लिए बनाए गए हैं जिनका हम सामना करते हैं, यह कुछ ऐसा है जो गुप्त रूप से शुरू हुआ, गुप्त रूप से विकसित हुआ, हम इसके लिए कभी सहमत नहीं हुए, इसे रोकने के लिए लगभग कोई कानून नहीं है।

Created On :   19 July 2021 7:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story