ड्रग केस: आर्यन खान के केस में कहां चुके सतीश मानशिंदे, क्या थी सबसे बड़ी भूल?

October 20th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई मुंबई। शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को 7 अक्टूबर से आर्थर रोड जेल के न्यायिक हिरासत में रखा गया है। इससे पहले, उन्हें 5 दिनों के लिए एनसीबी की हिरासत में भी रखा गया था। 23 साल के आर्यन खान को कथित तौर पर 2 अक्टूबर के दिन मुंबई-गोवा क्रूज पर एक ड्रग छापे में पकड़ा गया था जिसके बाद उन पर ड्रग सेवन करने का आरोप लगाया गया है। वहीं एनसीबी का कहना है कि वह "अवैध ड्रग चेन" का हिस्सा हैं और जमानत पर रिहा होने के बाद सबूतों को मिटा सकते हैं। आर्यन खान की जमानत याचिका पर इससे पहले दो अदालती सुनवाई के बावजूद अदालत ने अपना आदेश 20 अक्टूबर,बुधवार तक टाल दिया है। इस केस के लिए शाहरूख खान ने सबसे नामी वकील सतीश मानशिंदे के चुना था। पर मानशिंदे आर्यन को बेल दिलाने में नाकाम रहे। बॉलीवुड के कुछ अन्य सेलिब्रेटीज भी ड्रग मामले में एनसीबी के हत्थे चढ़ चुके हैं पर उन्हें समय रहते बेल भी मिल गई। ऐसे ही कुछ वकील अब आर्यन मामले में मानशिंदे की गलतियों के बारे में बताने लगे हैं।

कहां चूके सतीश मानशिंदे?
आर्यन खान का केस लड़ने वाले सतीश मानशिंदे इससे पहले भी कई केस लड़ चुके हैं, पर इस बार उन्हें ज्यादा परेशानी का सामना करना पर रहा है। कड़ी मेहनत के बाद भी मानशिंदे आर्यन को अभी तक बेल दिलाने में कामयाब नहीं रहें हैं। एनसीबी ने अपनी तरफ से केस को मजबूत करने के लिए कई पैतरे आजमाएं हैं। आर्यन को 6 दिन तक हिरासत में रखने के बाद एनसीबी ने बहुत कुछ खंगाल लिया जिससे उनका केस मजबूत हो गया। आर्यन के मामले में एनसीबी ने शुरू में ड्रग सेवन के लिए मामला दर्ज किया था, उन्होंने धारा 27, 28 और 29 को लगाया था। धारा 28 सेवन करने का प्रयास है, धारा 29 सेवन करने की साजिश है और धारा 27 सेवन के लिए है।

कैसे मिला एनसीबी को मौका?
एनसीबी को मौका तब मिला जब उन्हें आर्यन की कस्टडी सौंपी गई। उन्होंने आर्यन के व्हाट्सएप के माध्यम से कई चीजें खंगाली और केस में पकड़ बना ली। एनसीबी अब कोर्ट में कह रही हैं कि जब आर्यन विदेश में थे तो वह कुछ पेडलर्स से बात कर रहे थें। अब यह इस बात पर निर्भर करता है कि आर्यन ने उन्हें क्या बयान दिया है या एनसीबी ने उनसे कौन से सवाल पुछें हैं। 

फरदीन के वकील ने गिनाई गलतियां
वकील अयाज खान, जिन्होंने 2001 में कोकीन मामले के दौरान बॉलीवुड अभिनेता फरदीन खान का केस लड़ा था,  अभी हाल में हुए इंटरव्यू में बयान दिया है कि कैसे वह 3 दिनों के भीतर फरदीन को जमानत दिलाने में कामयाब रहे। फरदीन को ड्रग्स विरोधी एजेंसी ने गिरफ्तार किया था। आयज ने बताया की “फरदीन के केस में ज्यादा समय ना बर्बाद करते हुए जमानत के लिए बहुत तेजी से आगे बढ़े। फरदीन को पहले दिन कोर्ट में पेश किया गया, मैंने अपनी जमानत अर्जी दाखिल की, जो आर्यन के मामले में नहीं हुई। हमने जमानत के लिए अर्जी दी और मामला अगले दिन सुनवाई के लिए आया जब एनसीबी ने जवाब दाखिल किया, हमने तर्क दिया और हम बाहर हो गए”। अयाज खान कॉमेडियन भारती सिंह और उनके पति हर्ष लिंबाचिया को भी एनसीबी से ड्रग मामले में बचा चुके हैं।