योगी ने अनलॉक-2 की तैयारियों का जायजा लिया, अधिकारियों को दिए निर्देश

Yogi takes stock of Unlock-2 preparations, directs officials
योगी ने अनलॉक-2 की तैयारियों का जायजा लिया, अधिकारियों को दिए निर्देश
योगी ने अनलॉक-2 की तैयारियों का जायजा लिया, अधिकारियों को दिए निर्देश

लखनऊ, 7 जून (आईएएनएस)। अनलॉक का दूसरा चरण सोमवार से लागू होगा। इसे लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर टीम 11 के साथ तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिया कि नोडल अधिकारी कोविड व नॉन-कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करें।

मुख्यमंत्री ने कहा, कोविड तथा नन कोविड अस्पतालों के सुचारु संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अपर निदेशक-संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी नोडल अधिकारी नामित हैं। अत: ये सभी अधिकारी कोविड व नन कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करें और वहां की व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण करें। अनलॉक के दूसरे चरण की शुरुआत 8 जून से हो रही है। इसके लिए सभी जिलाधिकारियों तथा मंडलायुक्तों से संवाद बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि कोविड एवं नॉन कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण किया जाए। क्वारंटीन सेंटर तथा कम्युनिटी किचन में पुख्ता इंतजाम किए जाएं।

उन्होंने कहा कि सभी मंडलायुक्त अपने-अपने मंडलों में विकास व राजस्व संबंधी गतिवधियों को आगे बढ़ाने के लिए समीक्षा करें। योगी ने कहा कि निर्माण कार्यो के शुरू होने के बाद एक्सप्रेस-वे, मेडिकल कॉलेज, विश्वविद्यालय, सड़क, नहर इत्यादि के निर्माण कार्यो में श्रमिकों-कामगारों को रोजगार दिया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि उद्योग, कृषि, उद्यान, निर्माण आदि के क्षेत्र में रोजगार की सभी संभावनाओं को तलाशा जाए। केंद्र एवं राज्य सरकार की अनेक योजनाओं में श्रमिकों-कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है, इससे उत्तर प्रदेश का नव निर्माण हो सकेगा। आगामी 15 जून से श्रमिकों-कामगारों को रोजगार देने के संबंध में व्यापक कार्य योजना बना ली जाए। सभी श्रमिकों-कामगारों को भरण-पोषण भत्ता व राशन किट अवश्य दी जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन का कार्य लागातार किया जाए। इससे संक्रमण रोकने में सहायता मिलेगी। ग्राम्य विकास व नगर विकास विभाग स्ट्रीट वेंडरों को लोन दिलाने के लिए समन्वित कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि श्रमिकों-कामगारों को किराए के आवास उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की योजना के तहत लाभान्वित करने के संबंध में कार्य योजना तैयार कर ली जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनजर जनपद आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मुरादाबाद, गौतमबुद्ध नगर तथा फिरोजाबाद के मेडिकल कॉलेजों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों सहित प्रदेश के सभी कोविड व नॉन कोविड अस्पतालों में डॉक्टर, नर्स इत्यादि लगातार राउंड लेते रहें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों मे साफ-सफाई की दुरुस्त व्यवस्था होनी चाहिए। अस्पतालों में 48 घंटे के लिए ऑक्सीजन का बैकअप अवश्य मौजूद हो।

आदित्यनाथ ने कहा कि सोशल मीडिया की लगातार निगरानी की जाए, ताकि इस पर एंटी सोशल गतिविधियां न हो सकें।

गौरतलब है कि लॉकडाउन-5़ 0 फिलहाल 30 जून तक है। इसमें भी अनलॉक-1 को चार चरणों में बांटा गया है। सोमवार से प्रदेश में धार्मिक स्थल, मॉल तथा रेस्टोरेंट खोले जाएंगे। इसकी तैयारी को लेकर मुख्यमंत्री ने शासन की तैयारियों को परखा और सभी अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिया।

Created On :   8 Jun 2020 6:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story