एनआईए ने 3 राज्यों में 25 जगह छापे मारे, पीएफआई मामले में आपत्तिजनक चीजें बरामद

एनआईए ने 3 राज्यों में 25 जगह छापे मारे, पीएफआई मामले में आपत्तिजनक चीजें बरामद
National Investigation Agency.
पीएफआई की मुश्किलें बढ़ी
डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की साजिश, आतंक और हिंसा के कृत्यों को अंजाम देने के लिए अपने कैडरों और सदस्यों को कट्टरपंथी बनाने और प्रशिक्षित करने के सिलसिले में तीन राज्यों में 25 ठिकानों पर छापेमारी की। एनआईए अधिकारी ने कहा कि बिहार के कटिहार जिले, दक्षिण कन्नड़ और कर्नाटक के शिमोगा जिले, केरल के कासरगोड, मलप्पुरम, कोझिकोड और तिरुवनंतपुरम जिले में संदिग्धों के परिसरों की तलाशी ली गई।

अधिकारी ने कहा कि छापे के दौरान मोबाइल फोन, हार्ड डिस्क, सिम कार्ड, पेन ड्राइव, डेटा कार्ड, आपत्तिजनक दस्तावेज और प्रतिबंधित संगठन से संबंधित सामग्री सहित कई डिजिटल उपकरण के साथ 17,50,100 रुपये मूल्य की भारतीय मुद्रा भी जब्त की गई है। एनआईए ने कहा कि मामले की जांच के दौरान अब तक कुल 85 ठिकानों पर छापेमारी की जा चुकी है।

अधिकारी ने कहा, एक गुप्त सूचना के आधार पर बिहार पुलिस ने 11 जुलाई, 2022 को अतहर परवेज के किराए के मकान पर छापा मारा था और पीएफआई से संबंधित आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए थे, जिसमें भारत 2047 में इस्लामी भारत के शासन की ओर शीर्षक वाला एक दस्तावेज भी शामिल था। इस सिलसिले में अतहर परवेज को मोहम्मद जलालुद्दीन खान, अरमान मलिक उर्फ इम्तियाज अनवरा और नूरुद्दीन जंगी उर्फ एडवोकेट नूरुद्दीन के साथ गिरफ्तार किया गया था।

एनआईए के अधिकारी ने बताया कि एनआईए ने सात जनवरी 2023 को सभी आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। बाद में पीएफआई की गैर-कानूनी और राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों को बढ़ावा देने और पीएफआई सदस्यों/आरोपी व्यक्तियों को विदेशों से अवैध धन भेजने के मामले में दस और अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया था।

एनआईए ने जांच के दौरान यह भी पाया कि पीएफआई से जुड़े होने के संदेह वाले व्यक्तियों द्वारा लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म पर कई चैनल चलाए जा रहे थे। ये चैनल भारत में सांप्रदायिक हिंसा और आतंक भड़काने के उद्देश्य से सामग्री वितरित कर रहे थे। अंतर्राष्ट्रीय संपर्क वाले संदिग्ध लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर पीएफआई की विचारधारा के प्रचार में भी शामिल थे। मामले में आगे की जांच जारी है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Jun 2023 3:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story