राहत की खबर: निपाह का प्रकोप: केरल में कोई नया मामला नहीं, सभी 42 नमूनों का परीक्षण नकारात्मक

निपाह का प्रकोप: केरल में कोई नया मामला नहीं, सभी 42 नमूनों का परीक्षण नकारात्मक
  • राज्य में निपाह का कोई ताजा मामला सामने नहीं आया है
  • केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने रविवार को इसकी पुष्टि की
  • एकत्र किए गए 42 नमूनों की रिपोर्ट नकारात्मक आई है।

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने रविवार को पुष्टि की कि राज्य में निपाह का कोई ताजा मामला सामने नहीं आया है। उन्होंने यह भी कहा कि उच्च जोखिम श्रेणी के लोगों सहित एकत्र किए गए 42 नमूनों की रिपोर्ट नकारात्मक आई है।

मंत्री ने रविवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि एक मेडिकल छात्र जिसे संदिग्ध लक्षणों के साथ अलग वार्ड में रखा गया था, उसका भी परीक्षण नकारात्मक आया है। वीणा जॉर्ज ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य विभाग कोझिकोड में निपाह संक्रमित लोगों के संपर्कों का पता लगाने के प्रयास जारी रखे हुए है।

उन्होंने कहा कि जिन लोगों पर प्रभावित लोगों के संपर्क में आने का संदेह है, उनका मोबाइल लोकेशन जानने के लिए पुलिस की सहायता ली जाएगी। मंत्री ने कहा कि निपाह के जिन चार मरीजों का इलाज चल रहा है उनकी हालत स्थिर है और जो बच्चा वेंटिलेटर सपोर्ट पर है उसमें भी सुधार के लक्षण दिख रहे हैं।

मंत्री ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य विभाग निपाह परीक्षण के लिए 100 से अधिक नमूने एकत्र करेगा और उच्च जोखिम श्रेणी में सूचीबद्ध प्रत्येक व्यक्ति का परीक्षण किया जाएगा। वीणा जॉर्ज ने कहा कि संपर्क सूची में और संदिग्ध लक्षणों वाले लोगों की 42 दिनों तक निगरानी की जाएगी। मंत्री ने यह भी पुष्टि की कि कोझिकोड में डेरा डाले हुए केंद्र सरकार की टीम का निरीक्षण जारी रहेगा। टीम वर्ष 2018 में निपाह के प्रकोप का केंद्र रहे स्‍थानों का दौरा करेगी। निपाह के नवीनतम प्रकोप के कारण दो लोगों की मौत हो गई। केरल में अब तक छह मामलों की पुष्टि हुई है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Sep 2023 10:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story