मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश में बारिश-ओले का दौर जारी, छिंदवाड़ा और सिवनी समेत कई जिलों में फसल को पहुंचा नुकसान

मध्यप्रदेश में बारिश-ओले का दौर जारी, छिंदवाड़ा और सिवनी समेत कई जिलों में फसल को पहुंचा नुकसान
  • छिंदवाड़ा समेत कई जिलों में गिरे ओले
  • दो नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस हो रहे एक्टिव
  • मार्च के अंत से बढ़ेगी गर्मी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के कई जिलों में लगातार पांचवे दिन ओले-बारिश का दौर जारी है। छिंदवाड़ा के अलावा सिवनी, बैतूल और डिंडौरी में तेज हवा और बारिश के साथ ओले भी गिरे। ओलावृष्टि और तेज हवा से किसानों की खेतों में खड़ी फसल चौपट हो गई। बात करें छिंदवाड़ा की तो यहां बीते 3-4 दिनों से लगातार तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो रही है। यहां मंगलवार को बेर के आकार के ओले गिरे, जिससे टमाटर और गेहूं की फसल को काफी नुकसान पहुंचा।

छिंदवाड़ा के अलावा बैतूल, सिवनी, डिंडौरी और मंडला जिले के कुछ स्थानों में तेज हवाओं के साथ पानी गिरा और कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हुई। यहां के कई स्थानों पर तो ओले सफेद चादर के जैसे बिछे नजर आए। बात करें बैतूल जिले के मुल्ताई की तो यहां मंगलवार को करीब 15 मिनट तक ओले गिरे।

फसल हुईं चौपट

इन जिलों के किसानों ने बताया कि मौसम के अचानक करवट लेने के चलते खेत में खड़ी उनकी फसलें पूरी तरह चौपट हो गईं। तेज हवा, बारिश और ओलावृष्टि के चलते गेंहूं, चना, टमाटर और मसूर की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं। किसानों ने सरकार से बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सर्वे कराने की मांग की है।

क्यों बदला मौसम?

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक वर्तमान में ओडिशा के ऊपर से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। जिसके चलते दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही है। वहीं दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से प्रदेश के पूर्वी भाग में भी नमी ला रही है। जिसके कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरे।

विशेषज्ञों के मुताबिक बुधवार से दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहे हैं, जिनका असर 2-3 दिन तक रहेगा। तेज हवाएं चलने के साथ कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसकी वापसी के बाद प्रदेश में फिर से गर्मी का असर बढ़ेगा। मार्च महीने के अंत में पड़ने वाली गर्मी के पिछले 10 सालों के रिकॉर्ड को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस साल भी महीने के आखिरी सप्ताह में प्रदेश के कई शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है।

Created On :   20 March 2024 9:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story