जम्मू-कश्मीर: सात छात्रों पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने का आरोप, UAPA के तहत पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला?

सात छात्रों पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने का आरोप, UAPA के तहत पुलिस ने किया गिरफ्तार, जानिए क्या है मामला?
  • जम्मू-कश्मीर के सात छात्रों को पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • UAPA के तहत मामला दर्ज

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के गांदरबेल में स्थित 'शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी' (SKUAST) के सात छात्रों को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी छात्रों पर आरोप लगा है कि इन्होंने 19 नवंबर को वर्ल्ड कप फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया की जीत पर जश्न मनाया था। यहां तक सब ठीक रहा लेकिन इन सभी ने भारत के हार पर खुशी जाहिर करते हुए पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए थे। अब इसी से जुड़ी खबरें आ रही है कि इन सभी छात्रों को यूएपीए के तहत केस दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन सभी छात्रों के खिलाफ एक गैर-कश्मीरी छात्र ने केस दर्ज करवाई थी। शिकायत में छात्र ने कहा था कि जब ऑस्ट्रेलिया से भारत हार गया तब ये सभी छात्र यूनिवर्सिटी के हॉस्टल में जश्न मनाया। जिसकी वजह से वह और उसके साथ के दोस्त डर गए। इन सबके अलावा उसने शिकायत पत्र में ये भी बताया कि हॉस्टल में भारत की हार पर पटाखे फोड़ो जा रहे थे जिस पर आपत्ति भी जताया लेकिन वो नहीं मानें। इस शिकायत के बाद ही तुरंत जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सातों कश्मीरी छात्रों को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों की पहचान पुलिस ने की

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए छात्रों की पहचान तौकीर भट, मोहसिन फारूक वानी, आसिफ गुलजार वार, उमर नजीर डार, सैयद खालिद बुखारी, समीर राशिद मीर और उबैद अहमद के रूप में की है। बता दें कि, यूएपीए के तहत गिरफ्तार किए लोगों को जमानत मिलना मुश्किल होता है। अगर किसी के ऊपर इस धारा के तहत मुकदमा दर्ज हो जाता है, तो उसके लिए निचली अदालतों से जमानत मिलना बेहद कठिन होता है।

डर गए थे गैर कश्मीरी छात्र

इस पूरे मामले पर जम्मू-कश्मीर पुलिस खुलकर बात नहीं कर रही है। जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने उस बात को बताने से इनकार कर दिया जिसके तहत पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने वाले छात्रों के ऊपर यूएपीए लगाया गया है। गैर-कश्मीरी छात्र ने आरोप लगाया है कि पहले तो हॉस्टल में जबरदस्त तरीके से जश्न मनाया गया फिर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए। जिसकी वजह से अन्य राज्यों से पढ़ने आए बच्चे काफी डर गए थे।

चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन पाठ्यक्रम का छात्र है शिकायतकर्ता

शिकायत करने वाला छात्र एग्रिकल्चरल यूनिवर्सिटी में पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन पाठ्यक्रम का छात्र है। इस यूनिवर्सिटी में अन्य राज्यों से पढ़ने वाले छात्र बेहद कम हैं और शिकायतकर्ता छात्र इन्हीं छात्रों में से एक है। ज्यादातर छात्र जम्मू-कश्मीर से हैं। हैरानी वाली बात ये है कि जब भारत को वर्ल्ड कप में हार मिली तो श्रीनगर के कई इलाकों में आतिशबाजी देखने को मिली थी। जिसका वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे।

Created On :   28 Nov 2023 5:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story