हरियाणा के नूंह में एक बार फिर से धार्मिक यात्रा पर तनाव! VHP के एलान से प्रशासन हाई अलर्ट पर, सोशल मीडिया पर रखी जा रही है नजर

हरियाणा के नूंह में एक बार फिर से धार्मिक यात्रा पर तनाव! VHP के एलान से प्रशासन हाई अलर्ट पर, सोशल मीडिया पर रखी जा रही है नजर
  • नूंह में फिर से तनाव!
  • जिले में सुरक्षा बल बढ़ाए गए

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पिछले महीने के अंतिम तारीख को हरियाणा के नूंह में जबरदस्त हिंसा भड़की थी। जिसकी वजह से जिले में करीब दो हफ्ते तक तनाव का माहौल बना रहा था। यह हिंसा ब्रज मंडल जलाभिषेक के दौरान हुआ था। साम्प्रदायिक हिंसा होने की वजह से ये यात्रा बीच में ही रोक दी गई थी। अब इसी को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने बड़ा एलान किया है। परिषद ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी करते हुए कहा है कि, अधूरी रह गई थात्रा को पूरा किया जाएगा। वीएचपी के इस एलान के बाद सुरक्षा व्यवस्था जिले में बढ़ा दी गई है।

शोभा यात्रा को लेकर अभी तक राज्य सरकार की ओर से अनुमति नहीं दी गई है। समाचार एजेंसी एएनआई से खास बातचीत में वीएचपी प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, हम लोग अधूरी यात्रा को पूरा करेंगे। समाज के साथ विश्व हिंदू परिषद खड़ा है। आज, सावन महीने के आखिरी सोमवार पर, साधुओं के आशीर्वाद से हम 'जलाभिषेक' कर रहे हैं। बंसल ने जलाभिषेक और यात्रा को लेकर आगे कहा, आज हमारे नेता (आलोक कुमार) नलहर मंदिर पहुंचने वाले हैं और वो वहां 'जलाभिषेक' करने वाले हैं। हिंदू समुदाय के प्रतिनिधि उनके साथ मौजूद रहने वाले हैं। सरकार और जी20 की तैयारियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, हमने यात्रा को प्रतीकात्मक रूप से पूरा करने का निर्णय लिया है।

यात्रा को लेकर प्रशासन सख्त

यात्रा को लेकर नूंह में प्रशासन हाई अलर्ट पर है। जिले में कड़ी कानून व्यवस्था का इंतजाम किया गया है। सुरक्षा को देखते हुए आज यानी 28 अगस्त को जिले के सभी स्कूल, कॉलेज और बैंक समेत कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। विश्व हिंदू परिषद की इस यात्रा को लेकर जिले की एडीडी लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह ने कहा, हमने किसी भी प्रकार की यात्रा या ग्रुप मूवमेंट के लिए साफ मना कर दिया है। इंटरनेट सेवाएं पूरी तरह बाधित हैं। जांच चल रही है। अब तक 250 से ज्यादा आरोपियों की पहचान कर, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

सोशल मीडिया पर नजर

ममता ने सुरक्षा से जुड़े सवालों का जवाब देते हुए आगे कहा कि, चार एसआईटी तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर जांच कर रही है, जो भी सोशल मीडिया के जरिए भड़काने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उनके अकाउंट ब्लॉक भी किए जा सकते हैं।

प्रशासन ने जनता से की अपील

साथ ही रेवाणी दक्षिण रेंज में भी यात्रा निकालने की इजाजत नहीं दी गई है। रेवाणी दक्षिण रेंज के आईजी राजेंद्र ने यात्रा को लेकर कहा, स्थानीय और राज्य प्रशासन ने यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी है। कानून व्यवस्था के लिए क्षेत्र में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है ताकि किसी तरह की कोई अप्रिय घटना न घटे। क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है। प्रशासन लोगों से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने की अपील कर रहा है।

Created On :   28 Aug 2023 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story