बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट केस: आईईडी प्लांट करने वाले आतंकी की हुई पहचान, सामने आई 2 आरोपियों की असली तस्वीरें

आईईडी प्लांट करने वाले आतंकी की हुई पहचान, सामने आई 2 आरोपियों की असली तस्वीरें
  • बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट में बड़ी सफलता
  • आईईडी प्लांट करने वाले आतंकी की पहचान
  • सामने आई 2 आरोपियों की असली तस्वीरें

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट केस में बड़ी सफलता मिली है। जांच एजेंसी ने कैफे में आईडी प्लांट करने वाले की पहचान कर ली है। आईडी प्लांट करने वाले शख्स सहित मामले की जांच कर रही एजेंसी एनआईए को दो आरोपियों की असली तस्वीरें मिल गई है। कैफे में आईईडी प्लांट करने वाले शख्स की पहचान एनआईए के इनामी वांटेड आतंकी मुसाविर हुसैन शाजिब के तौर पर हुई है। वहीं आईईडी प्लांट करने में मुसाविर की मदद करने वाले की पहचान अब्दुल माथेरन ताहा के तौर पर हुई है। अब्दुल माथरेन ताहा का नाम भी एनआईए के वांटेड लिस्ट में शामिल है। एजेंसी ने माथरेन ताहा पर भी इनाम रखा हुआ है। दोनों आरोपी तीर्थहल्ली शिवमोग्गा कर्नाटक के रहने वाले हैं और इससे पहले भी कई आतंकी घटना में शामिल रहे हैं। जांच एजेंसी ने दोनों आतंकी पर तीन-तीन लाख का इनाम रखा हुआ है।

13 मार्च को पहली गिरफ्तारी

रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में एनआईए ने 13 मार्च को पहली गिरफ्तारी की थी। एजेंसी ने कर्नाटक के बेल्लारी से एक मुख्य संदिग्ध आरोपी को गिरफ्तार किया था। एनआईए के मुताबिक गिरफ्तार किया गया शख्स उस व्यक्ति के जैसा दिखता है, जिसका फोटो धमाके के बाद वायरल हुआ था। एजेंसी ने अपने बयान में कहा था, 'ये संदिग्ध कुछ-कुछ हमले के मुख्य आरोपी की तरह दिखता है। हालांकि, यह वही आरोपी है या नहीं, अभी कहा नहीं जा सकता है।' बता दें कि ब्लास्ट के कुछ घंटे बाद ही गृह मंत्रालय ने इस मामले की जांच एनआईए को सौंपी थी।

1 मार्च को हुआ था धमाका

कैफ में लगे सीसीटीवी फुटेज में दिखा कि मुंह पर मास्क और सिर पर कैप लगाए और हाथ में एक बैग लिए हुए एक शख्स बस से कैफे के सामने उतरता है। वह करीब साढ़े ग्यारह बजे कैफे में प्रवेश करता है। इसके बाद उसने कैफे में एक इडली ऑर्डर की और काउंटर पर पेमेंट करके टोकन लिया। करीब पौने बारह बजे वह अपने साथ लाए बैग को डस्टबिन के पास रखकर चला गया। इसके करीब सवा घंटे बाद उसी बैग में जोरदार धमाका हुआ। जिसमें कैफे में मौजूद कस्टमर और कर्मचारियों करीब 10 लोग घायल हो गए थे। एजेंसी के मुताबिक बम धमाका टाइमर के जरिए किया गया था।

आतंकी संगठन से जुड़े तार

कैफे में हुए इस बम धमाके में आतंकी संगठन आईएसआईएस का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। एनआईए ने इसको लेकर 12 मार्च को देश के सात राज्यों में 17 ठिकानों में छापेमारी की। जिनमें कई स्थानों पर गोलियां और ग्रेनेड्स भी बरामद किए गए। एजेंसी ने बेंगलुरु में टी नजीर नाम के शख्स के घर पर रेड की। नजीर पर आईएसआईएस से जुड़े होने का शक है।

Created On :   23 March 2024 8:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story