मौसम अलर्ट: अप्रैल से लेकर जून के बीच भीषण गर्मी से झुलसेगा देश, लोकसभा चुनाव के दौरान सामान्य से ज्यादा रहेगा तापमान, पीएम मोदी ने ली समीक्षा बैठक

अप्रैल से लेकर जून के बीच भीषण गर्मी से झुलसेगा देश, लोकसभा चुनाव के दौरान सामान्य से ज्यादा रहेगा तापमान, पीएम मोदी ने ली समीक्षा बैठक
  • इस साल पड़ेगी रिकॉर्डतोड़ गर्मी
  • लू के थपेड़ों के बीच होंगे लोकसभा चुनाव
  • हीट वेव को लेकर पीएम मोदी ने ली समीक्षा बैठक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस साल अप्रैल से लेकर जून महीने में गर्मी तांडव मचाएगी। आईएमडी के मुताबिक इस दौरान दिन और रात का तापमान सामान्य से भी अधिक होगा। वहीं लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक लू चलने का अनुमान मी मौसम विभाग ने लगाया है। विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने बताया कि इस साल अप्रैल से जून महीने के बीच अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है। मध्य भारत, उत्तर के मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में कई दिनों तक लू चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग द्वारा लू को लेकर दिए अलर्ट के बाद केंद्र सरकार भी हरकत में आ गई है। गुरुवार को पीएम मोदी ने इसे लेकर एक बड़ी मीटिंग ली। इस मीटिंग को लेकर ऑफिशियल बयान में बताया गया, "पीएम मोदी ने लू से जुड़ी स्थिति के लिए तैयारियों की समीक्षा की है। उन्होंने इस दौरान जागरूकता बढ़ाने के महत्व पर भी जोर दिया। पीएम ने लू से निपटने की तैयारियों की समीक्षा करते हुए विशेष रूप से क्षेत्रीय भाषाओं में जागरूकता सामग्री का समय पर प्रचार प्रसार सुनिश्चित करने पर जोर दिया।"

15 अप्रैल के बीच देश के कई हिस्सों में होगी बारिश

आईएमडी ने आने वाले 5 दिनों में मौसम कैसा रहेगा इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा, "उत्तर पश्चिम भारत में 13 से 15 अप्रैल के बीच तेज गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश, तेज हवाएं और ओलावृष्टि हो सकती है, जबकि मध्य भारत में 12 अप्रैल को तेज गरज के साथ हल्की से मध्य बारिश के साथ तेज हवाएं चलने और ओले गिरने के आसार हैं।"

Created On :   11 April 2024 7:39 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story