पीएम नरेंद्र मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, बोले- भारत लोकतंत्र की जननी, इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ गौरव का पल

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया नए संसद भवन का उद्घाटन, बोले- भारत लोकतंत्र की जननी, इतिहास के पन्नों में दर्ज हुआ गौरव का पल
  • नए संसद भवन का उद्घाटन हुआ
  • देश को मिला नया लोकतंत्र का मंदिर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी (28 मई) को दिल्ली में नए संसद भवन का उद्घाटन किया। उद्घाटन समोराह के लिए पहले ही पूरी तैयारियां कर ली गई थी। समारोह की शुरुआत सुबह 7.30 बजे से पूजा-अर्चना के साथ हुई। पीएम मोदी कई विपक्षी दलों के बहिष्कार के बीच, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए संसद भवन को राष्ट्र के नाम समर्पित कर दिया। इस खास मौके पर केंद्र सरकार के कई नुमाइंदे समारोह में भाग लेते हुए देखे गए। वहीं पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी मौजूद रहे।

बता दें कि, पीएम मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन पर सांसदों को संबोधित किया। जिनमें उन्होंने कहा कि, भारत लोकतंत्र की जननी है। आज मैं पूरे देशवासियों को बधाई देता हूं जिन्होंने मेरे इस सफर में काफी मदद की है। वहीं उद्घाटन समारोह में सर्वधर्म का आयोजन भी किया गया था। जिसमें सभी धर्मों के अनुयायियों ने भाग लिया था और भारत की तरक्की को लेकर एक साथ ईश्वर से प्रार्थना की थी।

पीएम मोदी बीजेपी शासित राज्यों के सीएम से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 बजे दिल्ली स्थित बीजेपी मुख्यालय में भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात करेंगे। जिसका नाम पार्टी ने मुख्यमंत्री परिषद दिया है। इसमें आगामी लोकसभा चुनाव और आने वाले विधानसभा चुनावों के एजेंडे पर चर्चा होगी।

  • नए संसद भवन के उद्घाटन के दूसरे चरण में क्या-क्या हुआ जानिए-

पीएम मोदी का संबोधन खत्म

पीएम मोदी का संबोधन हो चुका है। अपने संबोधन के बाद पीएम नरेंद्र मोदी नए सदन से बाहर निकल चुके हैं। सदन से निकलने से पहले उन्होंने सांसदों और मजदूरों के साथ फोटो खिंचवाई।

पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी सांसदों को संबोधित कर रहे हैं। पीएम ने अपने संबोधन में कहा, "आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है। इसमें वास्तू, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और सविंधान भी है।" उन्होंने कहा आगे कहा कि, लोकसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय पंक्षी मोर पर आधारित है, राज्यसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित है। संसद के प्रांगण में राष्ट्रीय वृक्ष बरगद भी है।

उन्होंने कहा, "आज इस ऐतिहासिक अवसर पर कुछ देर पहले संसद की नई इमारत में पवित्र सेंगोल की भी स्थापना हुई है। महान चोल साम्राज्य में सेंगोल को कर्तव्य पथ का, सेवा पथ का, राष्ट्र पथ का प्रतीक माना जाता था। राजा जी और अधिनम के संतों के मार्ग दर्शन में यही सेंगोल सत्ता के हस्तातंरण का प्रतीक बना था।" पीएम मोदी ने आगे कहा, "तमिलनाडु से विशेष तौर पर अधिनम के संत भवन में हमें आशीर्वाद देने के लिए उपस्थित हुए थे।"

पीएम मोदी ने कहा, "यह नया भवन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपने को साकार करने का साधन बनेगा। यह नया भवन आत्मनिर्भर भारत के सूर्योदय का साक्षी बनेगा। यह नया भवन विकसित भारत के संकल्पों की सिद्धी होते हुए देखेगा। नए रास्तों पर चलकर ही नए प्रतिमान गढ़े जाते हैं। आज नया भारत नए लक्ष्य तय कर रहा है। नया जोश है, नई उमंग है, दिशा नई है, दृष्टि नई है।"

पीएम मोदी नए सदन के लोकसभा कक्ष में सभी सांसदों को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने इस दिन को शुभ घड़ी बताते हुए कहा,"देश आजादी के 75 वर्ष होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है। आज सुबह ही संसद भवन परिसर में सर्व पंथ प्रार्थना हुई है। मैं सभी देशवासियों को इस स्वर्णिम क्षण की बहुत बधाई देता हूं। यह सिर्फ भवन नहीं है यह 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है।"

पीएम मोदी ने 75 रु के सिक्के किए जारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन से वित्त मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए 75 रुपए के विशेष सिक्के जारी किए।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का संबोधन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों को संबोधित किया। उन्होंने पीएम मोदी को सबसे पहले बधाई दी। ओम बिरला ने कहा कि, महज ढाई साल में नया सदन बन कर तैयार हुआ है जो अपने आप में ऐतिहासिक है। इस सदन से और लोकतंत्र मजबूत होगा।

राष्ट्रपति का संदेश

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संदेश उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह पढ़ रहे हैं।

उपराष्ट्रपति का संदेश

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखंड का संदेश उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने पढ़ा। उन्होंने कहा, "भारतीय लोकतंत्र की अभूतपूर्वक विकास यात्रा की इस महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घड़ी और गौरव क्षण में मुझे पूरे देश को बधाई देते हुए बहुत खुशी है। मुझे यकीन है कि इस अमृत काल में बना नया संसद भवन आगे भी हमारे विकास का साक्षी रहेगा।"

शार्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग

पीएम मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला समेत तमाम सांसदों की मौजूदगी में दो शार्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

राज्यसभा के उप सभापति कर रहे हैं संबोधित

राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह सांसदों को संबोधित कर रहे हैं। उन्होंने अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी का आभार जताया और इस पल को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि, आने वाले वर्षों में परिसीमन के कारण सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी की संभावना है। संसद की बढ़ती हुई जिम्मेदारियों को देखते हुए वर्तमान संसद भवन में स्थान का अभाव महसूस किया जा रहा था। हरिवंश ने आगे कहा कि, संसद के दोनों सदनों के सदस्यों ने प्रधानमंत्री से एक नए भवन के निर्माण का आग्रह किया था।

  • सभी सांसदों ने नए संसद के लोकसभा में राष्ट्रगान गाया।

पीएम का जोरदार स्वागत

पीएम मोदी नए संसद के लोकसभा कक्ष में पहुंच चुके हैं। जहां सभी सांसदों ने उनका जोरदार स्वागत किया है।

75 रुपये के सिक्के को जारी करेंगे पीएम मोदी

पीएम मोदी एक बार फिर नए सदन पहुंचे। जहां वो 75 रुपये के सिक्के को जारी करेंगे।

सांसदों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

नए संसद में सांसद पहुंचने लगे हैं जहां पर पीएम मोदी उन्हें संबोधित करेंगे। बता दें कि, पीएम मोदी नए सदन के उद्घाटन करने के बाद वो अपने आवास लौट गए थे। अब दूसरे चरण का समारोह शुरू होने वाला है।

  • नए संसद भवन के उद्घाटन के पहले चरण में क्या-क्या हुआ जानिए-

पीएम मोदी ने वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि

वीर सावरकर की जयंती के मौके पर पीएम मोदी समेत बीजेपी के तमाम सांसदों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी।

संसद भवन से निकले पीएम मोदी

नए संसद भवन के उद्घाटन हो चुका है। इसी के साथ इनोग्रेशन का पहला चरण पूरा हो चुका है और पीएम मोदी संसद भवन से बाहर निकल चुके हैं।

सर्वधर्म प्रार्थना खत्म

सर्वधर्म प्रार्थना खत्म हो चुकी है। हिंदू, मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म के गुरुओं ने देश की तरक्की के लिए प्रार्थना की।

उद्घाटन में दिग्गज पहुंचे

उद्घाटन समारोह में मोदी सरकार के तमाम कैबिनेट मंत्री पहुंचे हुए हैं। जिनमें, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, स्मृति ईरानी, हरदीप सिंह पुरी, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और असम के मुख्यमंत्री हेमंता बिस्वा सरमा जैसे दिग्गजों ने भाग ली है।

सर्वधर्म प्रार्थना शुरू

हवन-पूजा और उद्घाटन के बाद सर्वधर्म प्रार्थना चल रहा है। जहां पीएम मोदी, स्पीकर ओम बिरला और कई सांसद मौजूद हैं।

पीएम मोदी ने किया श्रमिकों को सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद भवन के निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया

पीएम मोदी ने नए संसद भवन का किया उद्घाटन

पीएम मोदी ने नए संसद भवन का उद्घाटन कर दिया है। इसी के साथ अब देश को नया लोकतंत्र का मंदिर मिल गया है। बता दें कि, नए संसद भवन 1,275 करोड़ रुपये की लागत से बन कर तैयार हुआ है। जिसमें एक साथ 1,272 सदस्य बैठ सकते हैं। उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी के साथ ओम बिरला भी मौजूद रहे।

आशीर्वाद ले रहे हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी सेंगोल की स्थापना करने के बाद एक बार फिर सभी धर्म गुरुओं से आशीवार्द ले रहे हैं।

सेंगोल की स्थापना हुई

पीएम मोदी ने सेंगोल की स्थापना कर दी है। बता दें कि, इसकी स्थापना पीएम मोदी ने लोकसभा स्पीकर के पास की है। जहां पर वो बैठ कर सदन का प्रतिनिधित्व करते हैं। दोनों माननीय ने सेंगोल की स्थापना करते हुए पुष्प अर्पण भी किया।

थोड़ी ही देर में सेंगोल की स्थापना

आपको बता दें कि, थोड़ी ही देर में पीएम मोदी सेंगोल की स्थापना सदन में करने वाले हैं जिसके बाद नए संसद भवन का उद्घाटन पीएम मोदी अपने हाथों से करने वाले हैं।

सेंगोल की पूजा हुई

पीएम मोदी ने सेंगोल की पूजा की जो लोकसभा में सि 8.30 बजे स्थापित किया जाएगा। बता दें कि, सेंगोल लेकर पीएम मोदी हिंदू धर्म गुरुओं से आर्शीवाद ले रहे हैं।

पीएम मोदी के साथ ओम बिरला भी मौजूद

हवन-पूजा जारी है। पीएम मोदी के साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी साथ में हैं। जो पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

हवन-पूजा का कार्यक्रम शुरू

पीएम मोदी पूजा पर बैठ चुके हैं जहां वो ध्यान लगाए हुए दिखाई दे रहे हैं।

नए संसद भवन पहुंचे पीएम मोदी

नए संसद भवन पीएम मोदी पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी धोती-कुर्ता पहने हुए नजर आ रहे हैं। जिसका स्वागत लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने किया। बता दें कि, पीएम मोदी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। इसी के साथ अब से बस थोड़ी ही देर में हवन-पूजा का कार्यक्रम शुरू होगा।

8: 45 पर नए संसद भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 8: 45 पर नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। इसी के साथ देश को लोकतंत्र का नया मंदिर मिल जाएगा।

उद्घाटन समारोह का पूरा कार्यक्रम

7.30AM- हवन और पूजा

8.30AM- सेंगोल की स्थापना

9AM- प्रार्थना सभा का आयोजन

12.07AM- राष्ट्रगान

12.10PM- राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन का भाषण

12.17PM- 2 शार्ट फिल्मों की स्क्रीनिंग

12.29PM- उपराष्ट्रपति का संबोधन पढ़ा जाएगा

12.33PM- राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा जाएगा

12.38PM- नेता प्रतिपक्ष खड़गे का संबोधन (बहिष्कार की वजह से उम्मीद कम)

12.43PM- स्पीकर ओम बिरला का संबोधन

1.05PM- पीएम सिक्का जारी करेंगे

1.10PM- पीएम मोदी का संबोधन

क्यों खास है नई संसद भवन?

त्रिभुजाकार वाले चार मंजिला संसद भवन का निर्मित क्षेत्र 64,500 वर्ग मीटर है। नई पार्लिया मेंट में लोकसभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था है। जबकि संयुक्त सत्र के लिए लोकसभा हॉल में 1,272 सदस्य बैठ सकते हैं। संसद का मौजूदा भवन 96 साल पुराना है, जिसका निर्माण कार्य 1927 में पूरा हुआ था। उद्घाटन समारोह से ठीक पहले नए संसद भवन के इर्द-गिर्द सुरक्षा बढ़ाई दी गई है। बता दें कि, त्रिकोणीय ससंद भवन को बनाने में 1275 करोड़ रुपये की लगात आई है। पहले इसके निर्माण के लिए 957 करोड़ रुपये खर्च आने वाले थे लेकिन बाद में इसका बजट बढ़ गया था।

Created On :   28 May 2023 1:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story