comScore

 27 करोड़ के हीरे लेकर फरार कुंभ में बन गया था साधु, फिर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

January 31st, 2019 22:42 IST
 27 करोड़ के हीरे लेकर फरार कुंभ में बन गया था साधु, फिर ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

डिजिटल डेस्क, मुंबई। व्यापारियों को झांसा देकर करीब 27 करोड़ रुपए के हीरे लेकर फरार हुए मुख्य आरोपी को बीकेसी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी पुलिस से बचने के लिए इलाहाबाद में चल रहे कुंभ मेले में साधू के भेष में रह रहा था। मामले में कुल सात आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। आरोपियों के पास से पुलिस ने 20 करोड़ रुपए के हीरे और 38 लाख रुपए नकद बरामद कर लिए हैं।

बीकेसी पुलिस स्टेशन में सुरेश बोरडा के साथ कुल 26 हीरा व्यापारियों ने आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी। बीते 11 दिसंबर को दर्ज शिकायत में उन्होंने पुलिस को बताया था कि विरार के ग्लोबलसिटी में रहने वाले परेश फिचाडीया नाम के एक शख्स ने कुछ और लोगों के साथ मिलकर बेचने के नाम पर उनसे 26 करोड़ 91 लाख रुपए के हीरे लिए और फरार गया। दरअसल फिचाडीया भारत डायमंड बोर्स में हीरा कारोबारियों के लिए बिचौलिए का काम करता था। वह अक्सर दिखाने और बेचने के नाम पर व्यापारियों से हीरा लेता और बाद में उन्हें इसकी कीमत चुका देता।

उसने इस ठगी की साजिश तीन महीने पहले से रच रखी थी। शुरूआत में भरोसा जीतने के बाद उसने व्यापारियों से बेंचने के नाम पर हीरे लिए और अपने साथियों के साथ फरार हो गया। पुलिस को शक न हो इसलिए फिचाडीया के एक साथी ने पुलिस में उनकी गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करा दी। छिपकर रहने के लिए उसने पहले से पूरी तैयारी कर ली थी और हुलिया बदलकर अजमेर, दिल्ली, चंडीगढ, शिमला, वृंदावन, आगरा, लखनऊ, बिहार, उड़ीसा, भुवनेश्वर, विशाखापट्टनम, हैदराबाद में घूम रहा था।

पकड़े जाने से बचने के लिए आरोपी ने दूसरों के नामों से कई सिम खरीद रखे थे। लेकिन छानबीन में पुलिस को पता चला कि आरोपी साधू के भेष में इलाहाबाद कुंभ मेले में पहुंच गया है। पुलिस इंस्पेक्टर प्रदीप खानविलकर की अगुआई में पुलिस की टीम ने जाल बिछाकर फिचाडीया को दबोच लिया। दरअसल पुलिस ने फिचाडिया के कॉल डेटा रिकॉर्ड के आधार पर कुछ आरोपियों को पहले ही दबोच लिया था। इसके बाद उनसे मिली जानकारी और तफ्तीश के आधार पर मुख्य आरोपी को भी दबोच लिया। 

कमेंट करें
fIPda