comScore
Dainik Bhaskar Hindi

यहां है दुनिया की सबसे ऊंची लिफ्ट, 1 मिनट 32 सेकंड में पार करती 1000 फीट

BhaskarHindi.com | Last Modified - October 14th, 2017 14:47 IST

821
0
0

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। विश्व रोजाना तकनीक के मामले में तरक्की कर रहा है। रोजाना कोई न कोई वर्ल्ड रिकॉर्ड टूट ही जाता हैं। आज हम बात कर रहे हैं दुनिया की सबसे ऊंची लिफ्ट के बारे में। ये लिफ्ट गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे ऊंची लिफ्ट होने का खिताब भी पा चुकी है।

326 मीटर का आउटडोर एलिवेटर
इस एलिवेटर का नाम है बाइलॉन्ग एलिवेटर जो कि चीन के हुनान प्रांत में बनाया गया है। ये एक आउटडोर लिफ्ट है जिसकी उंचाई 326 मीटर यानि की लगभग 1000 फीट से भी ज्यादा है। इस लिफ्ट पर तीन डबल डेक एलिवेटर लगे हैं और हर एलिवेटर की भार वहन क्षमता 4900 किलोग्राम है। आप इसकी वजन उठाने की क्षमता से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि ये कितने सारे लोगों को एक साथ ऊपर ले जा सकती है।

 

पड़ाह पर बना
ये एलिवेटर पहाड़ पर बनाया गया है, और सबसे कमाल की बात ये है कि ये पहाड़ के तल से ऊपर यानि 1000 फीट तय करने में सिर्फ 1 मिनट 32 सेकेंड का वक्त लगाती है। ये कोई कमर्शियल एलिवेटर न होके एक टूरिस्ट स्पॉट है यहां रोजाना सैकड़ों लोग प्रकृति के अद्भुत नजारों का लुत्फ उठाने आते हैं।

लोग इस लिफ्ट में नजारों के खूब मजे लेते हैं, पर अगर आपको लग रहा है कि आपने अभी तक इसे नहीं देखा तो हम आपको इसके अंदर से भी सारे नजारे दिखा देते हैं- 

 

 

 

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ई-पेपर