पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई गई, मिलती रहेगी Z+ सुरक्षा

Centre degraded former PM Manmohan Singh security cover from SPG to Z+ security
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई गई, मिलती रहेगी Z+ सुरक्षा
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की SPG सुरक्षा हटाई गई, मिलती रहेगी Z+ सुरक्षा
हाईलाइट
  • गृह मंत्रालय ने कहा
  • सुरक्षा एजेंसियों द्वारा समीक्षा किए जाने के आधार पर फैसला लिया गया
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटा दी गई
  • सिर्फ Z+ सुरक्षा ही मिलती रहेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सुरक्षा में कटौती की गई है। मनमोहन सिंह की एसपीजी सुरक्षा हटा दी गई है। अब उन्हें सिर्फ जेड+ सुरक्षा ही दी जाएगी। गृह मंत्रालय ने कहा कि, वर्तमान सुरक्षा कवर की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया। यह समीक्षा सुरक्षा एजेंसियों की ओर से संभावित खतरे को लेकर की जाती है। 

गृह मंत्रालय ने कहा, मनमोहन सिंह पर कितना खतरा है, इसका आकलन करने के बाद फैसला लिया गया। गृह मंत्रालय की ओर जारी बयान में कहा गया है कि एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के बाद मनमोहन सिंह को जेड प्लस की सुरक्षा कवर दी जाएगी। गृह मंत्रालय का कहना है, निर्धारित समय के बाद सुरक्षा व्यवस्था का रिव्यू किया जाता है। यह सामान्य प्रक्रिया है और इसके तहत ही सुरक्षा घटाने या बढ़ाने का निर्णय लिया जाता है। बता दें कि इससे पहले करीब तीन साल पहले मनमोहन सिंह की दोनों बेटियों से भी एसपीजी सुरक्षा वापस ले ली गई थी।

देश में अब सिर्फ चार लोगों के ही पास एसपीजी सुरक्षा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यह सुरक्षा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को मिल रही है। आम तौर पर खतरे की आशंका या सुरक्षा स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री के परिवार को भी एसपीजी सुरक्षा देने का प्रावधान है।

गौरतलब है कि, गृह मंत्रालय ने पिछले महीने भी कई दिग्गजों को मुहैया कराई जाने वाली सुरक्षा की समीक्षा की थी। जिसके बाद आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, बीएसपी सांसद सतीश चंद्र मिश्रा, यूपी बीजेपी के नेता संगीत सोम, बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी की सुरक्षा घटा दी गई थी। इसके अलावा केंद्र ने सुरेश राणा, एलजेपी सांसद चिराग पासवान, पूर्व सांसद पप्पू यादव की सुरक्षा में भी कमी की थी। 

Created On :   26 Aug 2019 5:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story