comScore

शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शन, बसें जलाईं, कांग्रेस ने बुलाया बंद

शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद प्रदर्शन, बसें जलाईं, कांग्रेस ने बुलाया बंद

हाईलाइट

  • कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद कर्नाटक में जगह-जगह प्रदर्शन
  • समर्थकों ने बसों पर किया पथराव, कई में लगाई आग
  • रामनगर के स्कूल-कॉलेज आज रहेंगे बंद

डिजिटल डेस्क, बेंगुलरू। कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले नेता डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद पार्टी कार्यकर्ता और उनके समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं। शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद कर्नाटक में जगह-जगह हिसंक प्रदर्शन हो रहे हैं। समर्थकों ने बसों में तोड़-फोड़ की, कई बसों को आग के हवाले कर दिया। वहीं इस गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस ने आज (4 सितंबर) पूरे प्रदेश में बंद का आवाह्न किया है। स्कूल कॉलेज भी बंद रहेंगे। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार को कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को गिरफ्तार किया था। आज दिल्ली कोर्ट में उनकी पेशी होनी है। 

शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद पार्टी कार्यकर्ताओं और उनके समर्थकों में काफी आक्रोश है। कांग्रेसियों ने मंगलवार को कई जगह नारेबाजी की। समर्थकों ने रामनगर में बसों में आग लगा दी। कई बसों में पथराव किया गया। सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया। हिंसक प्रदर्शन के बाद रामननगर में आज स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं रानमनगर पुलिस ने बसों के संचालन पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। कांग्रेस समर्थकों के प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है। रैपिड एक्शन फोर्स की टीमें भी तैयार रखी गई है।

खड़गे ने बीजेपी पर लगाए आरोप
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बीजेपी पर शिवकुमार को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। खड़ने ने कहा, वे (बीजेपी) पार्टी और कर्मचारियों को निराश करना चाहते हैं। नियमों के मुताबिक जब भी आयकर विभाग और ईडी ने उन्हें बुलाया, वे हाजिर हुए। अब वे ऐसा क्यों कर रहे हैं? सिर्फ उन्हें परेशान और मानसिक रूप से प्रताड़ित करने के लिए। मैं इसकी निंदा करता हूं। 

बदले की भावना की राजनीति का शिकार
अपनी गिरफ्तारी को लेकर डीके शिवकुमार ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, मैं बीजेपी के दोस्तों को बधाई देता हूं, वो आखिरकार मुझे गिरफ्तार करने के मिशन में कामयाब हो गए। मेरे खिलाफ आईटी और ईडी के केस राजनीति से प्रेरित हैं। मैं बीजेपी की बदले की भावना की राजनीति का शिकार हूं।

गिरफ्तारी को राहुल ने बताया बदले की राजनीति
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा 'डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी बदले की राजनीति का एक और उदाहरण है। ईडी/सीबीआई का इस्तेमाल करके सरकार चुनिंदा व्यक्तियों को निशाना बना रही है।'

पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा, शिवकुमार निर्दोष थे और निर्दोष हैं। पार्टी, अदालत और जनता के समक्ष इसका सबूत देगी। उन्होंने कहा, शिवकुमार के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है। सुरजेवाला ने आरोप लगाते हुए कहा, अर्थव्यवस्था औंधे मुंह गिर गई है, जीडीपी विकास दर पांच फीसदी लुढक़ गयी है, हर क्षेत्र बेरोजगारी की चपेट में है। इन सबसे ध्यान भटकाने के लिए बीजेपी सरकार आए दिन कांग्रेस नेताओं के खिलाफ झूठे मुकदमे दर्ज करा रही है।

कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने भी शिवकुमार का समर्थन किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, केंद्रीय सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल करके विरोधी दलों के नेताओं को आए दिन टार्गेट किया जा रहा है। यह बीजेपी द्वारा अपनी असफलताओं से ध्यान हटाने और असंतोष की आवाज को दबाने का प्रयास है। डीके शिवकुमार बदले की राजनीति का शिकार हुए हैं। वह जरूर निर्दोष साबित होंगे। हम इस मुश्किल वक्त में उनके साथ हैं और उन्हें पूरा समर्थन देंगे।

बता दें कि, डीके शिवकुमार के खिलाफ राज्य बीजेपी ने मामला दर्ज कराया था। शिवकुमार सोमवार को ईडी के समक्ष कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तीसरी बार पूछताछ के लिए पेश हुए थे। इस दौरान शिवकुमार ने कहा था, मैंने किसी से एक पैसा भी नहीं लिया है। मैं जांच में पूरी तरह से सहयोग कर रहा हूं।

डीके पर आरोप है कि, उन्होंने सात करोड़ रुपए की मनी लॉन्ड्रिंग की है। शिवकुमार से मनी लॉड्रिंग के एक मामले में शुक्रवार को ईडी ने चार घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की। वहीं शनिवार को 12 घंटे से अधिक समय तक कांग्रेस नेता से पूछताछ की थी।

कमेंट करें
6miwH