comScore

EC का निर्देश- नमो टीवी पर पीएम मोदी के लाइव भाषण भी बंद हों


हाईलाइट

  • EC का निर्देश- नमो टीवी पर पीएम मोदी के लाइव भाषण भी बंद हों
  • 12 मई की शाम 6 बजे तक प्रभावी रहेगा EC का निर्देश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने बीजेपी को नमो टीवी पर शुक्रवार शाम 6 बजे से कोई भी राजनीतिक विज्ञापन या कॉन्टेंट न चलाने का निर्देश दिया है। यह निर्देश मीडिया मैनेजमेंट एंड मॉनिटरिंग कमेटी की ओर से जारी किया गया है। चुनाव आयोग ने नमो टीवी पर पीएम मोदी के भाषण के लाइव प्रसारण को भी रोकने को कहा है।

इस पर बीजेपी ने चुनाव आयोग में अपना पक्ष रखते हुए कहा कि, राजनीतिक विज्ञापन और कॉन्टेंट नहीं चलाए जाएंगे, लेकिन लाइव प्रोग्राम दिखाया जाएगा। नमो टीवी पर 6 बजे शाम के बाद भी राजनीतिक कॉन्टेंट प्रसारित हुए जिस पर आयोग ने बीजेपी को नोटिस भेजा है। इसमें पीएम मोदी के भाषण के लाइव प्रसारण को भी रोकने को कहा गया है।

12 मई की शाम तक प्रभावी रहेगा निर्देश
बीजेपी के राष्ट्रीय चुनाव समिति के सदस्य नीरज को लिखे पत्र में चुनाव आयोग ने रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स एक्ट 1951 की धारा 126 का हवाला दिया है। इसी आधार पर राजनीतिक विज्ञापन और कॉन्टेंट के प्रसारण पर रोक लगाने का निर्देश जारी किया है। दिल्ली में 12 मई को मतदान है जिसे देखते हुए यह रोक 10 मई शाम 6 बजे से 12 मई की शाम 6 बजे तक प्रभावी रहेगी।

मतदान से 48 घंटे पहले राजनीतिक विज्ञापन पर रोक
बता दें कि मौजूदा समय में चुनाव आयोग की ओर से किसी भी पार्टी को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में मतदान से 48 घंटे पहले राजनीतिक विज्ञापन देने या इससे जुड़े कॉन्टेंट चलाने पर रोक का प्रावधान है। चुनाव आयोग की संवैधानिक शक्तियों के मुताबिक मतदान वाले दिन और उससे एक दिन पहले पार्टियों और उसके कैंडिडेट को प्रिंट मीडिया में राजनीतिक विज्ञापन देने से मनाही होती है। यह नियम मतदान के सभी चरणों में समान रूप से लागू होता है।

कांग्रेस-आप कर चुकी है शिकायत
गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल में चुनाव आयोग ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय से नमो टीवी पर विस्तृत जवाब मांगा था। नमो टीवी के खिलाफ कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई थी। इस चैनल में पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक संक्षिप्त नाम का इस्तेमाल किया गया है और यह उनकी रैलियों और भाषणों के लिए समर्पित है। नरेंद्र मोदी और बीजेपी दोनों ने सोशल मीडिया पर नमो टीवी को प्रमोट किया है। 

कमेंट करें
on4hs