comScore
Dainik Bhaskar Hindi

बॉलीवुड के ब्राह्मण और दलित डायरेक्टरों में हुई ट्विटर पर जुबानी लड़ाई

BhaskarHindi.com | Last Modified - January 05th, 2018 13:15 IST

4.7k
0
0

डिजिटल डेस्क,मुंबई। भीमा-कोरेगांव हिंसा की आग में केवल महाराष्ट्र ही नहीं बल्कि अब बॉलीवुड भी दहक रहा है। इस हिंसा की आग ने बहुत सारे बॉलीवु़ड सेलिब्रिटीज को भी अपनी चपेट में ले लिया है। सेलिब्रिटीज अलग अलग फोरम पर इस मुद्दे पर अपनी राय रख रहे हैं या यूं कहें कि बहस कर रहे हैं। दरअसल इस संवेदनशील मुद्दे को लेकर दो फिल्मकारों ने सोशल मीडिया पर ऐसा बयान दे दिया जिसे सुलझाने के लिए एक्टर रणदीप हुड्डा को बीच में आना पड़ा। बता दें कि हेट स्टोरी के डायरेक्टर विवेक अग्नि‍होत्री ने जाति को लेकर एक ट्वीट किया, जिसका मसान फिल्म के डायरेक्टर नीरज घेवान ने बहुत ही जोरदार जवाब दिया है। 

विवेक अग्निहोत्री का ट्वीट

'हेट स्टोरी' और 'बुद्धा इन अ ट्रैफिक जाम' जैसी कई शानदार फिल्में डायरेक्ट करने वाले डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट कर लिखा कि, 'कुछ वक्त पहले मैंने ए‍क दलित नेता को फ्लाइट में 1A क्लास में सफर करते हुए देखा है, इसलिए मैंने लिखा, एक लोअर कास्ट नेता के पोते के साथ फ्लाइट में सफर कर रहा हूं। कौन-सी जाति बड़ी है? वो जो 1A क्लास में सफर कर रही है, जिसे फ्लाइट का ग्रांउड स्टाफ अटैंड कर रहा है या वो जो सीट के हैंडलपर हाथ रखने के लिए आधा इंच जगह खोज रहा है। मैं ब्राम्हण परिवार से हूं और ये नेता दलित परिवार से है। आज वो बिजनेस क्लास में सफर कर रहा है और मैं सेकंड क्लास में।'

फिल्ममेकर नीरज घेवान का ट्वीट


विवेक ने जाने अनजाने में एक सवेंदनशील मुद्दे पर बहुत ही अजीब ढंग से अपनी राय रखी, उन्हे अंदाजा भी नहीं था कि उनके इस ट्वीट बयान पर इस तरह की कड़ी प्रतिक्रिया भी आ सकती है। उनके ट्वीट पर तीखा जवाब देते हुए 'मसान' फिल्म के डायरेक्टर नीरज घेवान ने लिखा कि 'मैं एक दलित हूं मैंने कान्स फेस्टिवल में फिल्म और एडवरटाइजिंग अवॉर्ड जीता है। ये सब मैंने अपनी दलित पहचान के बिना हासिल किया है। मैं बिजनेस क्लास में सफर करता हूं। अगली बार अगर आप और हम एक ही फ्लाइट में हुए तो मैं आपको बैठने के लिए अपनी सीट ऑफर करूंगा'।

इसके बाद नीरज ने एक और ट्वीट किया और लिखा कि 'मैं कभी भी कास्ट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करूंगा और ना ही इसे नीची नजरों से देखूंगा।'

अन्नू कपूर और रणदीप हुड्डा ने दिया एकजुटता का मैसेज

इंडस्ट्री के दो दिग्गजों को लड़ता देख एक्टर रणदीप हुड्डा ने जातिवाद को लेकर एक शानदार ट्वीट कर दिया। रणदीप हुड्डा ने लिखा, 'महाराजा सूरजमल जी की पुण्य तिथि है। सुन लयो रै प्यारे जाट बालकों- वो एक महान राजा थे जो जाट भी थे। वो जात-पात और धर्म के लिए कभी नहीं लड़े। वो अपनी सारी प्रजा को सुरक्षित व बलवान बनाने के लिए और इंसानियत के लिए लड़े। उनकी प्रजा में सारे धर्म और जाती के लोग रहते थे। ये सीखने वाली चीज है।' वहीं अन्नू कपूर ने लिखा कि 'वो भगवा हरा और सफ़ेद कहेंगे तुम तिरंगे पे टिके रहना'। इसके अलावा अन्नू ने मराठी में महाराष्ट्र शब्द की महानता भी बताई।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download