दिल्ली फायर: सबसे बड़े हीरो बने फायरमैन राजेश, 11 लोगों को धधकती इमारत में जाकर बचाया

Fireman saves 11 people trapped in Delhi factory building
दिल्ली फायर: सबसे बड़े हीरो बने फायरमैन राजेश, 11 लोगों को धधकती इमारत में जाकर बचाया
दिल्ली फायर: सबसे बड़े हीरो बने फायरमैन राजेश, 11 लोगों को धधकती इमारत में जाकर बचाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के अनाज मंडी में स्थित एक फ्रक्ट्री में रविवार सुबह भीषण आग लग गई। इस हादसे में अब तक 43 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं धधकती इमारत में प्रवेश करने वाले पहले फायरमैनों में से एक, दिल्ली फायर सर्विस के कर्मचारी राजेश शुक्ला ने 11 लोगों को बचाया। रेस्क्यू ऑपरेशन में शुक्ला भी घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया है। दिल्ली के गृहमंत्री सत्येंद्र जैन शुक्ला को रियल हीरो बताया।

जैन ने ट्वीट कर कहा, "फायरमैन राजेश शुक्ला एक रियल हीरो हैं। वह फायर स्पॉट में प्रवेश करने वाले पहले फायरमैन थे और उन्होंने लगभग 11 लोगों की जान बचाई। उन्होंने अपनी हड्डी की चोटों के बावजूद अपना काम किया। इस बहादुर हीरो को सलाम।" दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। केजरीवाल सरकार ने मृतकों के परिवार को 10-10 लाख का और घायलों को 1-1 लाख रुपए मुआवजा देने का एलान किया है। केजरीवाल ने कहा कि घायल लोगों की इलाज का खर्चा दिल्ली सरकार उठाएगी।

 

 

बता दें कि दिल्ली में रविवार सुबह रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित एक फ्रैक्ट्री में भीषण आग लग गई। जिस फैक्ट्री में आग लगी, वो 600 गज में फैली है और वहां स्कूल बैग पैकेजिंग का काम होता है। पहले एक इमारत में आग लगी और देखते ही देखते आग ने अगल-बगल की दो और इमारतों को अपनी चपेट में ले लिया। घटना के बाद पूरे इलाके में अफरातफरी मच गई। फायर बिग्रेड की गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

इस हादसे में 43 लोगों की मौत हो गई जबकि कई लोग घायल हुए है। घटना के बाद 50 से ज्यादा लोगों को वहां से निकाला गया और उन्हें चार अलग-अलग अस्पताल में भर्ती कराया गया। फायर सेफ्टी विभाग ने बताया कि यह आग सुबह करीब 5 बजे लगी। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। 

Created On :   8 Dec 2019 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story