comScore

World Cup 2019: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रनों से हराया, शाकिब ने 5 विकेट झटके


हाईलाइट

  • वर्ल्ड कप के 31वें मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रनों से हरा दिया है
  • बांग्लादेश ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए थे
  • जवाब में अफगानिस्तान की टीम 47 ओवर में 200 रन बनाकर ऑलआउट हो गई

डिजिटल डेस्क,लंदन। ICC वनडे वर्ल्ड कप के 31वें मैच में बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 62 रनों से हरा दिया है। साउथैम्पटन में खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान के कप्तान गुलबदीन नइब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 47 ओवर में 200 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। बांग्लादेश की ओर से शाकिब अल हसन ने ऑलराउंड प्रदर्शन किया। पहले उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 51 रन बनाए और फिर पांच विकेट भी झटके। उन्हें उनके इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

263 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान टीम ने सधी हुई शुरुआत की और पहले विकेट के लिए दोनों सलामी बल्लेबाजों ने 49 रन जोड़े। शाकिब ने रहमत शाह (24) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद क्रीज पर आए हसमतउल्ला शाहिदी भी कुछ खास नहीं कर पाए और 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कप्तान गुलबदीन नइब के रूप में अफगानिस्तान को तीसरा झटका लगा। नइब 3 रन से अपना अर्धशतक चूक गए। उन्होंने 75 गेंदों में 47 रनों की पारी खेली। अफगानिस्तान के टोटल में एक रन भी नहीं जुड़ा था कि शाकिब ने मोहम्मद नबी को आउट कर उसे चौथा झटका दिया।

इसके बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला नहीं थमा और अफगानिस्तान की पूरी टीम 47 ओवर में 200 रनों पर सिमट गई। अफगानिस्तान की तरफ से सबसे ज्यादा 49* रनों की पारी समीउल्ला शिनवारी ने खेली। उन्होंने नजीबुल्ला जादरान (23) के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए 56 रनों की साझादारी की। बांग्लादेश की और से शाकिब अल हसन ने 5 विकेट झटके। मुस्तफिजुर रहमान ने 2 विकेट लिए। मोसादेक हुसैन और मोहम्मद सैफुद्दीन को 1-1 विकेट मिला।   

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 4.2 ओवर में 23 रन पर बांग्लादेश को लिटन दास के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद शाकिब अल हसन ने मोर्चा संभाला और तमीम इकबाल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 59 रनों की पार्टनरशिप की। नबी ने तमीम को आउट कर इस पार्टनरशिप को तोड़ा। अर्धशतक पूरा करने के बाद शाकिब भी आउट हो गए। उन्होंने 69 गेंदों में 51 रन बनाए। सोम्य सरकार इस मैच में ज्यादा कुछ नहीं कर पाए और 3 रन बनाकर आउट हो गए। 31.6 ओवर में 51 रन पर चार विकेट गिर जाने के बाद महमूदुल्लाह ने रहीम को साथ मिलकर पारी और आगे बढ़ाया और स्कोर को 43 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 207 रनों तक पहुंचा दिया।

महमूदुल्लाह 27 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रहीम ने मोसादेक हुसैन के साथ मिलकर तेजी से रन बटोरे और स्कोर को 48.3 ओर में 6 विकेट के नुकसान पर 251 रनों तक पहुंचा दिया। रहीम ने सबसे ज्यादा  83 रनों की पारी खेली। उन्होंने अपनी इस पारी में 4 चौके और 1 छक्का लगाया। मोसादेक पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए। उन्होंने 35 रन बनाए। इस तरह बांग्लादेश की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 262 रन बनाए थे। अफगानिस्तान के लिए मुजीब उर रहमान ने 3, गुलबदीन नइब ने 2, मोहम्मद नबी और दौलत जादरन ने 1-1 विकेट लिया। 

इस मैच के लिए अफगानिस्तान ने टीम में दो बदलाव किए थे। आफताब आलम और हजरतउल्ला जजाई की जगह दौलत जादरान और समीउल्ला शिनवारी को टीम में शामिल किया था। बांग्लादेश ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए थे। रूबेल हुसैन और शब्बीर रहमान की जगह मोहम्मद सैफुद्दीन और मोसादेक हुसैन को टीम में शामिल किया था। 

टीमें

बांग्लादेश : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), लिटन दास, महमूदुल्लाह, मोसादेक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहदी हसन, मुस्तफिजुर रहमान।

अफगानिस्तान : गुलबदीन नइब (कप्तान), रहमत शाह, हसमतउल्ला शाहिदी, असगर अफगान, मोहम्मद नबी,  नजीबुल्ला जादरान, समीउल्ला शिनवारी, इकरम अली खिल (विकेटकीपर), राशिद खान, दौलत जादरान, मुजीब उर रहमान।

कमेंट करें
sCgcm