comScore

WC 2019 : इंग्लैंड ने विंडीज को 8 विकेट से हराया, आर्चर-वुड ने झटके 3-3 विकेट, रूट का शतक

WC 2019 : इंग्लैंड ने विंडीज को 8 विकेट से हराया, आर्चर-वुड ने झटके 3-3 विकेट, रूट का शतक

हाईलाइट

  • वर्ल्ड कप का 19वां मैच शुक्रवार को मेजबान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच साउथैम्पटन में खेला जाएगा
  • मैच का प्रसारण भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा

डिजिटल डेस्क, लंदन। ICC वनडे वर्ल्ड कप के 19वें मैच में मेजबान इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हरा दिया है। साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम पर खेले गए इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम 44.4 ओवर में 212 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने 33.1 ओवर में 8 विकटे रहते आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लिया। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने सबसे ज्यादा 100 रनों की पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को 3-3 विकेट मिले जबकि जो रूट ने 2 विकेट झटके। क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट ने 1-1 विकेट लिया। विंडीज के लिए सबसे ज्यादा 63 रन निकोलस पूरण ने बनाए जबकि शेनॉन ग्रेब्रिएल ने 2 विकेट झटके। जो रूट को उनके दोहरे प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चार रन के स्कोर पर विंडिज को एविन लुईस के रूप में पहला झटका लगा। उन्हें क्रिस वोक्स ने आउट किया। इसके बाद क्रीज पर आए शाई होप ने क्रिस गेल के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 54 रनों तक पहुंचा दिया। लय में नजर आ रहे गेल (36) को आउट कर लियम प्लंकेट ने विंडीज को दूसरा झटका दिया। स्कोर में एक रन ही जुड़ा था कि शाही होप (11) आउट होकर पवेलियन लौट गए। 55 रनों पर तीन विकेट खोने के बाद मुश्किल में नजर आ रही विंडीज की टीम को निकोलस पूरन और शिमरॉन हेटमायर ने उबारा। दोनों बल्लेबाजों ने 89 रनों की पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को हेटमायर (39) को आउट कर जो रूट ने तोड़ा। इसके बाद कप्तान जेसन होल्डर (9) और आंद्रे रसेल (21) भी कुछ खास नहीं कर पाए और पवेलियन लौट गए। वेस्टइंडीज को 202 रन पर निकोलस पूरन (63) के रूप में आठवां झटका लगा। शेल्डन कॉटरेल, शेनॉन ग्रेब्रिएल, ओशेन थॉमस तो अपना खाता तक नहीं खोल सके। इस तरह वेस्टइंडीज की पूरी टीम 44.4 ओवर में 212 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड के गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को 3-3 विकेट मिले जबकि जो रूट ने 2 विकेट झटके। क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट ने 1-1 विकेट लिया।

इस मैच के लिए वेस्टइंडीज ने टीम में 3 बदलाव किए थे। इविन लेविस और आंद्रे रसेल की टीम में वापसी हुई थी। शैनन गेब्रियल ने वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेला। वहीं इंग्लैंड ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया था। इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों का यह चौथा मैच था। इंग्लैंड ने इससे पहले हुए 3 मैचों में से 2 जीते हैं और 1 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। वेस्टइंडीज ने अपने 3 मैचों में से 1 मैच जीता था और 1 मैच में उसे हार मिली था। एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला था। इस मैच से पहले इंग्लैंड 4 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे और वेस्टइंडीज 3 अंकों के साथ 6वें नंबर पर थे।  

टीमें : 

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद, मार्क वुड।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, एविन लुईस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, शेल्डन कॉटरेल, शेनॉन ग्रेब्रिएल, ओशेन थॉमस।

वर्ल्ड कप रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच अब तक 6 मैच हुए हैं। जिसमें से इंग्लैंड ने 5 मैचों में जीत दर्ज की है। वेस्टइंडीज सिर्फ एक मैच में जीत हासिल कर पाई है। वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड पिछले 40 साल से नहीं हारी है। इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज को पिछली जीत 1979 में मिली थी। 

हेड टु हेड

वनडे रिकॉर्ड की बात करें तो दोनों टीमों के बीच अब तक 101 मैच हुए हैं। जिसमें से इंग्लैंड ने 51 मैचों में जीत हासिल की है। वेस्टइंडीज ने 44 मैच जीते हैं। छह मैचों का  कोई नतीजा नहीं निकला था। इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों का अब तक 39 बार आमना-सामना हुआ है। जिसमें से इंग्लैंड ने 22 मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं वेस्टइंडीज 15 मैचों में जीत हासिल कर पाई है। दो मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला था। रिकॉर्ड के हिसाब से देखा जाए तो इंग्लैंड का पलड़ा भारी है, लेकिन वेस्टइंडीज एक ऐसी टीम मानी जाती है जो उलटफेर करने की ताकत रखती है। 

मुख्य खिलाड़ी

इयोन मॉर्गन (इंग्लैंड)- इस टूर्नामेंट में मॉर्गन ने अपने खेल के अनुसार अभी तक कोई पारी नहीं खेली है। इस साल वेस्टइंडीज़ के खिलाफ वनडे सीरीज़ में मॉर्गन इंग्लैंड की तरफ से सबसे सफल बल्लेबाज़ थे। हैम्पशायर बाउल में उनका औसत 76.25 का है और शुक्रवार को वो इंग्लैंड के लिए सबसे खतरनाक बल्लेबाज़ साबित हो सकते हैं।

क्रिस गेल (वेस्टइंडीज़)- क्रिस गेल ने टूर्नामेंट में धमाकेदार शुरुआत करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ 50 रन बनाए, लेकिन इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में वो पाचंवे ओवर तक ही बल्लेबाज़ी करने में कामयाब हुए।‘यूनिवर्स बॉस’ गेल इंग्लैंड की गेंदबाज़ी को काफी पसंद करते हैं और मेज़बानों के खिलाफ उनका बैटिंग का औसत 51.42 है जो उनके करियर के औसत 38.14 से काफी बेहतर है। इस मैच में गेल अपने दबदबे को बनाने की पूरी कोशिश करेंगे।

मौसम का हाल 

दिन के शुरुआत में आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिससे गेंदबाज़ों को मदद मिलेगी। इसी वजह से दोनों कप्तान पहले गेंदबाज़ी करना चाहेंगे। दोपहर में बारिश हो सकती है लेकिन बाद में धूप निकल सकती है।

कमेंट करें
cBy9e