अवैध रेत खनन: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, CBI और पांच राज्यों से मांगा जवाब

Illegal sand mining: SC seeks response from Centre, CBI and 5 states
अवैध रेत खनन: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, CBI और पांच राज्यों से मांगा जवाब
अवैध रेत खनन: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, CBI और पांच राज्यों से मांगा जवाब
हाईलाइट
  • सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र
  • सीबीआई और 5 राज्यों को अवैध रेत खनन की जांच की याचिका पर नोटिस जारी किया

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र, सीबीआई और पांच राज्यों को कथित अवैध बालू खनन की जांच की याचिका पर नोटिस जारी किया है। न्यायमूर्ति एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ ने पर्यावरण और वन मंत्रालय (एमओईएफ), खनन मंत्रालय, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), तमिलनाडु, पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से इस संबंध में जवाब मांगा हैं।

सुप्रीम कोर्ट में कार्यवाही के दौरान, याचिकाकर्ता एम अलगारसामी की ओर से पेश वकील भूषण और प्रणव सचदेवा ने दलील दी कि, देशभर में अवैध रेत खनन चल रहा है। भूषण ने कहा, यह देश भर में एक बड़ी समस्या है, जिससे तुरंत निपटने की जरूरत है। एक मीडिया लेख का हवाला देते हुए, भूषण ने प्रस्तुत किया कि एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल ने तमिलनाडु में तिरुनेलवेली, थूथुकुडी और कन्याकुमारी जिलों से 1 करोड़ मीट्रिक टन समुद्र तट रेत के अवैध खनन का खुलासा किया है।

अलगारसामी ने जांच एजेंसी को उसके द्वारा उजागर किए गए घोटालों को पंजीकृत करने और जांच करने के लिए एक दिशा-निर्देश मांगा। याचिका में कहा गया कि पूरे क्षेत्र में रेत खनन के संचयी प्रभाव को ध्यान में रखे बिना केंद्र को रेत खनन परियोजनाओं के लिए पर्यावरण मंजूरी नहीं देने के लिए एक निर्देश जारी किया जाना चाहिए। इन्होंने उन संस्थाओं के पट्टों पर मुकदमा चलाने और उन्हें समाप्त करने की गुहार लगाई जो अवैध रेत खनन करते पाए गए थे।

याचिका में उचित पर्यावरणीय प्रभाव आकलन (ईआईए), पर्यावरण प्रबंधन योजना (ईएमपी) और सार्वजनिक परामर्श और ईआईए अधिसूचना, 2006 के अनुसार मूल्यांकन के बिना किसी भी रेत खनन परियोजना के लिए पर्यावरण मंजूरी से इनकार किया गया था। याचिका में कहा गया है कि अदालत को केंद्र और राज्यों को निर्देश देना चाहिए कि सतत रेत खनन प्रबंधन दिशानिर्देश, 2016 के कार्यान्वयन और 24 दिसंबर, 3013 को कार्यालय ज्ञापन के कार्यान्वयन के कारण सभी नदी और समुद्र तट रेत खनन गतिविधियों को बंद करें।

याचिकाकर्ता द्वारा MoEF को सीबीआई द्वारा अवैध खनन के खिलाफ मामलों की जांच और पंजीकरण के साथ ऐसी सभी गतिविधियों की निगरानी के लिए एक समिति गठित करने के लिए भी निर्देश दिया गया था याचिका में कहा गया कि केंद्र और राज्यों को सभी रेत खनन परियोजनाओं के लिए खान और खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1957 के तहत एक अनुमोदित खनन योजना का अस्तित्व सुनिश्चित करना चाहिए।

Created On :   24 July 2019 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story