भारत ने लद्दाख में बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

india Builds Worlds Highest Motorable Road Near China Border In Ladakh
भारत ने लद्दाख में बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क
भारत ने लद्दाख में बनाई दुनिया की सबसे ऊंची सड़क

डिजिटल डेस्क,श्रीनगर। भारत ने लद्दाख में वाहन चलने योग्य दुनिया की सबसे ऊंची सड़क बनाई है। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) की ओर से बनाई गई यह सड़क लद्दाख के उमलिंगा टॉप से होकर गुजरेगी, जो 19,300 फुट की ऊंचाई पर है। बीआरओ के प्रॉजेक्ट हिमान्क के तहत इस सड़क का निर्माण किया गया है। इस प्रॉजेक्ट को पूरा करने को लेकर बीआरओ कर्मियों की सराहना करते हुए परियोजना के चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर डीएम पुरवीमठ ने कहा कि इतनी अधिक ऊंचाई पर सड़क बनाना चुनौतियों से भरा हुआ था। उन्होंने कहा कि इस स्थान की जलवायु निर्माण गतिविधियों के लिए हमेशा ही प्रतिकूल रहती है। गर्मियों में तापमान शून्य से -20 डिग्री सेल्सियस तक कम रहता है, जबकि सर्दियों में यह शून्य से 40 डिग्री नीचे चला जाता है।

बीआरओ के प्रवक्ता ने बताया कि यह लेह से 230 किमी दूर हानले के पास स्थित है। चिसुमले और डेमचोक जैसे सीमावर्ती गांवों को जोड़ने वाली 86 किमी लंबी सड़क रणनीतिक तौर पर बेहद महत्वपूर्ण हैं। बता दें कि इस ऊंचाई पर ऑक्सिजन की मात्रा भी सामान्य स्थानों से 50 फीसदी कम रहती है। उन्होंने कहा कि मशीनों और मानव शक्ति की क्षमता विषम जलवायु और कम ऑक्सिजन के चलते सामान्य स्थानों पर 50 फीसदी कम हो जाती है। इसके अलावा मशीन ऑपरेटरों को ऑक्सिजन के लिए हर 10 मिनट पर नीचे आना होता है

गर्मियों में तापमान शून्य से 15 - 20 डिग्री सेल्सियस कम रहता है जबकि सर्दियों में यह शून्य से 40 डिग्री नीचे चला जाता है। इस ऊंचाई पर ऑक्सीजन की मात्रा सामान्य स्थानों से 50 फीसदी कम रहती है।

Created On :   2 Nov 2017 6:36 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story