IND VS WI: वेस्ट इंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, हेटमायर और होप ने जड़े शतक

India vs West Indies 1st ODI: IND VS WI 1st ODI, Virat Kohli, Kieron Pollard, Live Updates, Live Commentary,  MA Chidambaram Stadium, Chennai
IND VS WI: वेस्ट इंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, हेटमायर और होप ने जड़े शतक
IND VS WI: वेस्ट इंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया, हेटमायर और होप ने जड़े शतक

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। शेमरॉन हेटमायर (139) और शाई होप (102) की शानदार शतकीय पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। रविवार को चैन्नई के चेपाक स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 288 रन बनाए इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने 2 विकेट गवांकर 15 गेंद शेष रहते ही मैच अपने नाम कर लिया। 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जा रहा है। यहां वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 289 रनों का लक्ष्य दिया। 

भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा रन ऋषभ पंत ने बनाए। उन्होंने 69 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 71 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं श्रेयस अय्यर ने भी अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 88 गेंदों में 5 चौके और 1 छक्के की मदद से 70 रन बनाए। इसके साथ ही अय्यर ने वनडे करियर का 5वां और पंत ने पहला अर्धशतक लगाया। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 36, केदार जाधव ने 40 और रविंद्र जडेजा ने 21 रन का योगदान दिया। वहीं वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल और रोस्टन चेज ने 2-2 विकेट झटके। पोलार्ड को 1 विकेट मिला।

LIVE:

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 47.5 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 291 रन है। इसी के साथ वेस्टइंडीज ने भारत को पहले वनडे मैच में 8 विकेट से मात दी। शाई होप 102 और निकोलस पूरन 29 रन बनाकर नाबाद रहे। 

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 47 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 277 रन है। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 18 गेंदों में 11 रनों की जरूरत है।

  • शिमरोन हेटमायर के बाद शाई होप ने भी अपना शतक पूरा कर लिया है।

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 46 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 265 रन है। वेस्टइंडीज को जीत के लिए 24 गेंदों में 23 रनों की जरूरत है।

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 45 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 257 रन है। शाई होप 88 और निकोलस पूरन 09 रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 43 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 244 रन है। शाई होप 80 और निकोलस पूरन 04 रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 40 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 232 रन है। शाई होप 73 और निकोलस पूरन 00 रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • भारत को दूसरी सफलता 38.4 ओवर में मिली। मोहम्मद शमी की गेंद पर श्रेयस अय्यर ने शिमरोन हेटमायर का कैच लपका। हेटमायर 106 गेंदों में 11 चौके और 7 छक्कों के साथ 139 रनों की शानदार पारी खेलकर पवेलियन लौटे।

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 36 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 200 रन के पार हो गया है।

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 30 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 191 रन है। शाई होप 65 और शिमरोन हेटमायर 107 रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • भारत ने यहां बड़ी गलती की। 4.4 ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर शिमरोन हेटमायर ने शॉट खेला। लेकिन श्रेयस अय्यर ने बेहद आसान कैच छोड़ दिया। भारत को यह गलती काफी महंगी पड़ सकती है।

  • शिमरोन हेटमायर का शतक पूरा हो गया है। हेटमाटर का यह पांचवा वनडे शतक है। कुलदीप यादव की गेंद पर एक रन लेकर हेटमायर ने अपना शतक पूरा किया। 

 

 

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 30 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 161 रन है। शाई होप 50 और शिमरोन हेटमायर 96 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 27 ओवर में 150 रन हो गया है। 

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 25 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 136 रन है। शाई होप 39 और शिमरोन हेटमायर 82 रन बनाकर खेल रहे हैं।

  • वेस्टइंडीज का स्कोर 100 रन के पार पहुंच गया है। भारत को विकेट की तलाश है, लेकिन होप और हेटमायर काफी संभल कर खेल रहे हैं।

  • शिमरोन हेटमायर का अर्धशतक पूरा हो गया है। हेटमायर ने 50 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की। 

  • 20 ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर 1 विकेट के नुसान पर 93 रन है। शाई होप 31 और शिमरोन हेटमायर 48 रन बनाकर खेल रहे हैं।
  • वेस्टइंडीज का स्कोर 15 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 79 रन है। शाई होप 23 और शिमरोन हेटमायर 42 रन बनाकर खेल रहे हैं।
  • वेस्टइंडीज का स्कोर 10 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 36 रन है। शाई होप 9 और शिमरोन हेटमायर 18 रन बनाकर खेल रहे हैं। 
  • वेस्टइंडीज का स्कोर 5 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 12 रन है। शाई होप 2 और शिमरोन हेटमायर 1 रन बनाकर खेल रहे हैं। 
  • दीपक चाहर ने 4.1 ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई। चाहर की ने सुनील एंब्रीस को एलबीडब्ल्यू आउट किया। सुनील 8 गेंदों में 2 चौकों के साथ 9 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटे। नए बल्लेबाज शिमरोन हेटमायर आए हैं।
  • इनिंग ब्रेक के बाद खेल शुरू हो गया है। सुनील एंब्रीस और शाई होप ने वेस्टइंडीज की पारी की शुरुआत की। दीपक चाहर ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की शुरुआत की।
  • इस मैच के लिए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मनीष पांडे, मयंक अग्रवाल, युजवेंद्र चहल और शार्दुल ठाकुर को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया है। वहीं शिवम दुबे ने वनडे में डेब्यू किया।

 

हाल ही में भारत ने टी-20 सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-1 से मात दी है और अब उसकी नजरें अपने इस फॉर्म को वनडे सीरीज में भी जारी रखते हुए इस सीरीज में भी मेहमान टीम का पत्ता साफ करने पर हैं। सीरीज शुरू होने से पहले ही हालांकि मेजबान टीम को दो बड़े झटके लग चुके हैं। ओपनर शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोटिल होने के कारण पहले ही सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

धवन को सूरत में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र के खिलाफ घुटने में चोट लग गई थी। धवन की जगह मयंक अग्रवाल को भारतीय टीम में शामिल किया गया है जबकि भुवनेश्वर कुमार की जगह तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर को मौका मिला है। अपने इन चोटिल खिलाड़ियों के बावजूद भारतीय टीम अपनी घरेलू परिस्थितियों में बढ़े हुए मनोबल के साथ उतरेगी।

टीमें

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी। 

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंब्रिस, शाई होप, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, कीमो पॉल, हैडन वॉल्श, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल।

हेड टू हेड

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 130 वनडे मैच खेले गए हैं। इनमें से टीम इंडिया ने 62 मैच जीते, जबकि इतने ही मैच में उसे हार मिली है। 6 मुकाबले बेनतीजा रहे। भारत ने इसी साल अगस्त में विंडीज को पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए वनडे में 6 विकेट से हराया था। वहीं, 2019 में अब तक भारत ने कुल 25 वनडे में से 17 जीते हैं, जबकि 7 में हार मिली। वेस्टइंडीज ने इसी दौरान 25 मुकाबलों में से 9 में जीत हासिल की, जबकि में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 

Created On :   15 Dec 2019 4:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story