भारत US से खरीदेगा 22 'लादेन किलर' हेलिकॉप्टर, दुश्मन के घर में घुसकर करेगा वार

भारत US से खरीदेगा 22 'लादेन किलर' हेलिकॉप्टर, दुश्मन के घर में घुसकर करेगा वार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की शाखा "लादेन किलर" के नाम से मशहूर AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर शामिल होने वाला है। दुश्मन के घर में घुसकर मार करने की क्षमता रखने वाले इस हेलिकॉप्टर की डील होने से भारतीय वायुसेना को मजबूती मिलेगी। भारत ने अमेरिका से 22 अपाचे हेलिकॉप्‍टर खरीदने की डील की है। फिलहाल अमेरिका के ऐरिजोना में भारतीय वायुसेना को पहला अपाचे हेलिकॉप्टर सौंपा गया। 

AH-64E अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर सिर्फ हमले करने का काम करेगा। इससे पहले रूस में बना MI-35 का इस्‍तेमाल कई सालों से किया जा रहा था, लेकिन यह अब रिटायरमेंट के कगार पर है। अपाचे को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दुश्‍मन की किलेबंदी को भेदकर और उसकी सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम है। इससे POK में आतंकी ठिकानों को असानी से तबाह किया जा सकेगा। अमेरिकी आर्मी ने ब्‍लैक हॉक और अपाचे हेलिकॉप्‍टर का इस्तेमाल मशहूर आतंकी अलकायद चीफ ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए किया था। उस दौरान हेलिकॉप्‍टर के अंदर कुछ बदलाव किए थे। 

ये लादेन किलर की खासियत...

  • Boeing AH-64E अमेरिकी सेना और अन्य अंतरराष्ट्रीय डिफेंस फोर्सेज़ के लिए सबसे अडवांस्ड लड़ाकू हेलिकॉप्टर है जोकि एक साथ कई कार्य करने में सक्षम है। 
  • इस हेलिकॉप्टर को अमेरिकी सेना के एडवांस्ड अटैक हेलिकॉप्टर प्रोग्राम के लिए बनाया गया था। इसने पहली उड़ान साल 1975 में भरी, लेकिन इसे अमेरिकी सेना में साल 1986 में शामिल किया गया। 
  • अमेरिका के अलावा इजरायल, इजिप्ट और नीदरलैंड की सेनाएं भी इस अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करती हैं। 
  • इसका वजन 5,165 किलोग्राम है और इसमें पायलटों के बैठने के लिए दो सीटें होती हैं। हेलिकॉप्टर को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह युद्ध क्षेत्र की हर परिस्थिति में टिका रह सके। 
  • अमेरिका ने अपने इस अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को पनामा से लेकर अफगानिस्तान और इराक तक में दुश्मनों से लोहा लेने में इस्तेमाल किया। इजरायल भी लेबनान और गाजा पट्टी में अपने सैन्य ऑपरेशनों में इसी अटैक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करता रहा है। 
  • अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर में दो जनरल इलेक्ट्रिक T700 टर्बोशैफ्ट इंजन हैं और आगे की तरफ एक सेंसर फिट है जिसकी वजह से यह रात के अंधेरे में भी उड़ान भर सकता है। यह 365 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। इतनी तेज गति होने की वजह से यह दुश्मन के टैंकों के परखच्चे आसानी से उड़ा सकता है। 
  • अपाचे हेलिकॉप्टर का सबसे क्रांतिकारी फीचर है इसका हेल्मेट माउंटेड डिस्प्ले, इंटिग्रेटेड हेलमेट और डिस्प्ले साइटिंग सिस्टम (Integrated Helmet and Display Sighting System), जिसकी मदद से पायलट हेलिकॉप्टर में लगी ऑटोमैटिक M230 चेन गन को अपने दुश्मन पर टारगेट कर सकता है। 
  • अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हैं और दोनों तरफ 30mm की दो गनें हैं। इन मिसाइलों का पेलोड इतने तीव्र विस्फोटकों से भरा होता है कि दुश्मन का बच निकलना नामुमकिन होता है। 
  • किसी भी तरह का मौसम हो, किसी भी तरह की परिस्थिति हो, अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर दुश्मनों को नहीं बख्शता। 

Created On :   11 May 2019 8:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story