comScore

विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा में नहीं करेगा कश्मीर पर चर्चा

विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा में नहीं करेगा कश्मीर पर चर्चा

हाईलाइट

  • विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे पर ध्यान केंद्रित नहीं करेगा
  • वह विकास, शांति, और सुरक्षा मोर्चों पर अपने योगदान पर चर्चा करेगा
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा 21 सितंबर से शुरू होकर 27 सितंबर तक होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे पर ध्यान केंद्रित नहीं करेगा। वह इसके बजाय विकास, शांति, और सुरक्षा मोर्चों पर अपने योगदान पर चर्चा करेगा। बता दें कि पाकिस्तान कई अंतरराष्ट्रीय मंचो पर जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के मुद्दे को उठा चुका है, लेकिन हर जगह उसके हाथ नाकामी ही लगी है। भारत ये साफ कर चुका है कि जम्मू कश्मीर उसका आंतरिक मामला है।

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि 'पाकिस्तान जो कहने जा रहा है, उसपर मैं टिप्पणी नहीं कर सकता। यदि वे इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो उनका ऐसा करने के लिए स्वागत है। हमारे प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र के एक जिम्मेदार सदस्य के रूप में हम विकास के लिए, सुरक्षा के लिए, शांति के लिए क्या कर रहे हैं इस पर फोकस करेंगे। उन्होंने कहा, 'हमारे पास कई बहुपक्षीय मामले चर्चा करने के लिए है। इनमें से एक आतंकवाद है, हालांकि यह फोकस में नहीं होगा।'

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अमेरिका दौरा 21 सितंबर से शुरू होकर 27 सितंबर तक होगा। पीएम 22 सितंबर को टेक्सास में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इस मौके पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भी मौजूद होंगे। 24 सितंबर के दिन प्रधानमंत्री महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाएंगे। 25 सितंबर को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे के कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र में बहुपक्षीय बातचीत होगी। पीएम मोदी कई देशों के नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे, इनमें दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति, सिंगापुर के पीएम, न्यूजीलैंड के पीएम, बांग्लादेश की पीएम, जमैका के पीएम और साथ ही संयुक्त राष्ट्र महासचिव शामिल हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा की साइडलाइन पर पीएम मोदी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात करेंगे।

कमेंट करें
FSlLI