IPL 12, RR vs KXIP:  बटलर को 'Mankading' रन आउट कर विवाद में फंसे अश्विन

IPL 12, RR vs KXIP: Mankading, Ravichandran Ashwin, jos butler, mankad controversy, mankad rule, shane warne
IPL 12, RR vs KXIP:  बटलर को 'Mankading' रन आउट कर विवाद में फंसे अश्विन
IPL 12, RR vs KXIP:  बटलर को 'Mankading' रन आउट कर विवाद में फंसे अश्विन

डिजिटल डेस्क, जयपुर। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 12वें सीजन के चौथे मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 14 रनों से हराया। इस मैच को जीतने के बाद पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन विवादों में फंस गए हैं और उनकी अब काफी आलोचना भी हो रही है। अश्विन ने मैच के दौरान राजस्थान के बल्लेबाज जोस बटलर को मांकडिंग (Mankading) रन आउट कर दिया था। मैच में नॉन स्ट्राइकर एंड पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने के पहले ही क्रीज से बाहर निकल जाता है, तो उसे रन आउट करने को "Mankading" कहते हैं। इस रन आउट ने अब एक बड़े विवाद का रूप ले लिया है। मैच के दौरान जिस समय अश्विन ने बटलर को आउट किया, तब वह 43 गेंदों में 69 रन बनाकर खेल रहे थे। अश्विन ने बिना चेतावनी दिए ही उन्हें रन आउट कर दिया था। मैच के बाद कई दिग्गज खिलाड़ियों ने अश्विन द्वारा किए गए इस रन आउट की आलोचना की, तो कई उनके पक्ष में बोले। 

मैच के बाद इस रन आउट पर खेल भावना को लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं। खेल के नियमों के अनुसार तीसरे अंपायर ने बटलर को आउट दे दिया, लेकिन ऐसे विकेट खेल भावना के विपरीत माने जाते हैं। इसे लेकर बटलर और अश्विन के बीच तीखी बहस भी हुई। इस विकेट से मैच का रुख ही पलट गया और पंजाब मैच जीत गई। पंजाब के मैच जीतने के बाद बटलर ने अश्विन से हाथ भी नहीं मिलाया। 

मैच के बाद अश्विन से "Mankading" और खेल भावना को लेकर उठ रहे सवाल के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "मेरी ओर से यह बहुत सहज था। यह योजना नहीं थी या ऐसा कुछ भी नहीं था। यह खेल के नियमों के भीतर है।

वहीं इस पर राजस्थान रॉयल्स के ब्रांड एंबेसडर शेन वॉर्न ने ट्विटर पर अपनी नाराजगी जाहिर की और कहा कि अश्विन का कदम क्रिकेट की भावना के खिलाफ है। वॉर्न ने लिखा, एक कप्तान और व्यक्ति के रूप में अश्विन को देखकर निराश हूं। सभी कप्तान आईपीएल वॉल पर हस्ताक्षर करते हैं और यह मानते हैं कि वह खेल भावना को ध्यान में रखकर खेलेंगे। अश्विन का इरादा गेंद डालने का नहीं था, इसलिए उस गेंद को डेड बाल करार दिया जाना चाहिए था। अब बीसीसीआई को निर्णय लेना है, यह घटना आईपीएल की अच्छी छवि पेश नहीं करती।

इयोन मॉर्गन ने भी ट्वीट कर कहा, मैं विश्वास नहीं कर सकता कि क्या देख रहा हूं ... एक समय आएगा, जब मुझे लगता है कि अश्विन को पछतावा होगा। 

रहाणे ने मैच के बाद कहा, "हम इस विवादास्पद मुद्दे पर किसी प्रकार का बयान नहीं दे सकते। मैच रेफरी निर्णय लेंगे और हम खेल भावना को ध्यान में रखते हुए निर्णय को स्वीकार करेंगे। मैच पर बयान देते हुए रहाणे ने कहा कि मांकडिंग रन आउट के बावजूद उनकी टीम को लक्ष्य हासिल करना चाहिए था। उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि हम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे। हमने अच्छी शुरुआत की और फिर एक अच्छी साझेदारी की। बाद में हमें 4 ओवर में 39 रन चाहिए थे और हमने सोचा कि यह लक्ष्य आसानी से हासिल किया जा सकता है, लेकिन पंजाब ने आखिर के तीन ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की। जब आप 180 से अधिक का पीछा कर रहे होते हैं, तो दमदार पारी खेलनी होती है। 

 

Created On :   26 March 2019 9:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story