comScore

खत्म हुआ ISIS का साम्राज्य, लेकिन कहां है बगदादी ?

खत्म हुआ ISIS का साम्राज्य, लेकिन कहां है बगदादी ?

हाईलाइट

  • इस्लामिक स्टेट के आतंक से मुक्त हुआ सीरिया।
  • ISIS के प्रमुख बगदादी के मारे जाने पर सवाल।
  • अमेरिका ने रखा है 25 डॉलर का इनाम।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की कि सीरिया में इस्लामिक स्टेट के अधिकार क्षेत्र वाले सभी इलाकों को मुक्त करा लिया गया है। इसी के साथ सबसे खतरनाक संगठन के खत्म होने का दावा किया जा रहा है। सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स ने एक बयान जारी कर कहा है कि, ISIS को तबाह कर दिया गया है, लेकिन ऐसे में सवाल उठ रहे है कि इसका प्रमुख अबू ब्रक अल बगदादी कहां गया?

इराक में है बगदादी
आईएसआईएस के खात्मे के बाद एक मात्र रहस्य है कि बगदादी कहां है। पहले कई बार बगदादी के मारे जाने की खबर सामने आई थी। हालांकि अमेरिका के कई सेना विशेषज्ञ मानते हैं कि बगदादी अभी जिंदा है। वह इराक में कहीं छिपा है।

25 मिलियन डॉलर का इनाम
अबू ब्रक अल बगदादी पर अमेरिका ने 25 मिलियन डॉलर का इनाम रखा है। करीब आठ बार बगदादी के मारे जाने का दावा किया जा चुका है।  अब तक अलग-अलग अभियानों में हजारों आईएसआईएस लड़ाकों के मारने का दावा किया गया। साथ ही आईएसआईएस के कई हजारों समर्थकों को पकड़े जाने का दावा है। 2017 में बगदादी के मारे जाने की खबरें खूब चली थी। तब से रूस बगदादी के मारे जाने की खबर की जांच कर रहा है, लेकिन अभी तक कोई नतीजा नहीं निकल पाया। 

मौलवी से बना आईएस का सरगना
बगदादी इराक के समारा की एक मस्जिद में मौलवी था। बगदादी को विद्रोह भड़काने के आरोप में दक्षिण इराक के बक्का कैंप में चार वर्ष तक जेल में रखा गया था। जेल में बगदादी इस्लामिक राज्य का मन बना चुका था। 2010 में बगदादी रिहा हुआ और आईएसआईएस का मुखिया बना। बगदादी का इराक, सीरिया, साइप्रस, जॉर्डन, लेबनान, फिलिस्तीन, पाकिस्तान और अफगानिस्तान पर कब्जा कर 'द इस्लामिक स्टेट ऑफ खोरासान' बनाने का सपना है। बगदादी 2014 में पहली बार जनता के सामने आया था। तब से ISIS ने इराक और सीरिया पर कब्जा करने की शुरुआत की थी। 

कमेंट करें
t8BS9