विधानसभा में गूंजेगा कीटनाशक से हुई मौतों का मुद्दा, सरकार को घेरने की तैयारी 

Issue of the death of farmers from pesticides will be brought in the assembly
विधानसभा में गूंजेगा कीटनाशक से हुई मौतों का मुद्दा, सरकार को घेरने की तैयारी 
विधानसभा में गूंजेगा कीटनाशक से हुई मौतों का मुद्दा, सरकार को घेरने की तैयारी 

डिजिटल डेस्क, यवतमाल। जिले में कीटनाशक छिड़काव से हुई 19 किसान-मजदूरों की मौत मामले की जांच के लिए गठित पांच सदस्यीय कांग्रेस विधायकों की समिति ने शनिवार को इलाके का दौरा किया। पार्टी ने कहा कि इस मुद्दे को विधानसभा के आगामी सत्र में जोरशोर से उठाया जाएगा। विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के उपनेता विजय वडेट्टीवार की अध्यक्षता वाली समिति में विधायक वीरेंद्र जगताप, राहुल बोंद्रे, यशोमती ठाकुर और अमित झनक शामिल हैं। 

राज्य सरकार का विरोध
शुक्रवार को कीटनाशक प्रभावित परिवारों से मिलने पहुंचे कृषि मंत्री पांडुरंग फुंडकर के काफिले पर किसानों ने कपास के पौधे फेंके। साथ ही सरकार विरोधी नारे लगाए। पालकमंत्री मदन येरावार और किसान नेताओं के बीच जमकर विवाद हुआ। कृषिमंत्री फुंडकर सुबह घाटंजी तहसील के मानोली गांव पहुंचे उस वक्त किसान न्याय अधिकार आंदोलन के संयोजक देवानंद पवार ने उनसे चर्चा करने का प्रयास किया। उससे पहले कृषि राज्यमंत्री सदाभाऊ खोत का भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कीटनाशक छिड़काव का प्रयास किया था।

प्रभावित मरीजों से मुलाकात
दूसरी ओर, पंजाबराव कृषि विवि. के कुलगुरु डॉ. शरद निंबालकर के नेतृत्व में एक अन्य टीम ने जिला अस्पताल में भर्ती कीटनाशक प्रभावित मरीजों से मुलाकात की। डॉ. निंबालकर के साथ नागपुर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल किल्लोर भी थे। डॉ. निंबालकर ने सरकार से कीटनाशक प्रभावित मरीजों को कम से कम 6 माह तक गुजर-बसर करने लायक सहायता करने की मांग की। उन्होंने कहा कि अस्पताल में भारी अव्यवस्था है।

HC ने जारी किया था नोटिस
यवतमाल जिले में कीटनाशक से हुई मृत्यु मामले में शुक्रवार को हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस जारी किया। साथ ही मामले में कृषि आयुक्त और यवतमाल जिलाधिकारी से शपथपत्र भी मांगा। कोर्ट ने दोनों से अब तक हुई कानूनी कार्रवाई का ब्यौरा मंगाया। इसके अलावा कोर्ट ने ऐसी घटनाएं रोकने के लिए योजना की भी जानकारी पेश करने के आदेश दिए हैं। 

Created On :   8 Oct 2017 10:14 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story