comScore

Maruti Suzuki S-Presso 30 सितंबर को होगी लॉन्च, सामने आया स्केच

Maruti Suzuki S-Presso 30 सितंबर को होगी लॉन्च, सामने आया स्केच

हाईलाइट

  • यह कार 4 वेरियंट- Std, LXi, VXi और VXi+ में उपलब्ध होगी
  • LXi वेरियंट में एसी और पावर स्टीयरिंग की भी सुविधा भी मिलेगी
  • इसकी कीमत करीब 3.3 लाख से 4.5 लाख रुपए हो सकती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki अपनी बहुप्रतीक्षित छोटी एसयूवी S-Presso को 30 सितंबर को लॉन्च करेगी। हाल ही में इस कार का स्केच सामने आया है जिसके उससे डिजाइन की झलक मिली है। कंपनी ने एक नया टीजर जारी करने के साथ ही स्केच जारी किया है।  जिसमें S-Presso के डिजाइन की झलक देखने को मिलती है।

आपको बता दें कि इससे पहले इस कार की कई लीक जानकारियां सामने आ चुकी हैं। इसमें इसकी डिजाइन से लेकर एक्सटीरियर और इंटीरियर तक की जानकारी शामिल है। Maruti S-Presso पिछले साल ग्रेटर नोएडा में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किए फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन वर्जन है। कंपनी इस छोटी एसयूवी को अरीना डीलरशिप से बेचेगी। 

वेरिएंट
नई S- Presso भारतीय बाजार में Maruti Vitara Brezza से नीचे के सेगमेंट में आएगी। यह एक एसयूवी लुक वाली हैचबैक कार है। इस कार को 4 वेरियंट लेवल- Std, LXi, VXi और VXi+ में बाजार में उतारा जाएगा। इसकी कीमत 3.3 लाख से 4.5 लाख रुपए के बीच आंकी जा रही है, फिलहाल कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। 

फीचर्स और सुरक्षा
Maruti की इस माइक्रो-एसयूवी में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, राउंड शेप्ड डिजिटल सेंटर कंसोल और डिजिटल स्पीडोमीटर जैसे कई अन्य एडवांस्ड फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसमें 5 लोगों के बैठने की जगह मिलेगी। सुरक्षा की दृष्टि से इस नई कार में ABS , ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, डिलिटल स्पीडोमीटर और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स सभी वेरिएंट में मिलेंगे। जबकि LXi वेरियंट में एसी और पावर स्टीयरिंग की भी सुविधा मिलेगी।

वेरिएंट अनुसार फीचर्स
लीक रिपोर्ट के अनुसार S- Presso के VXi वेरियंट में स्टेंडर्स फीचर्स के अलावा सेंट्रल लॉकिंग के साथ कीलेस एंट्री, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ मारुति का स्मार्टप्ले डॉक ऑडियो सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो, बॉडी कलर बंपर और वील कवर्स जैसे फीचर्स मिलेंगे। वहीं LXi और VXi के ऑप्शनल वेरियंट- LXi(O) और VXi(O) भी उपलब्ध होंगे, जिनमें आपको फ्रंट पैसेंजर एयरबैग मिलेगा।

इस कार के टॉप वेरियंट VXi+ में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स स्टैंडर्ड मिलेंगे। इसके अलावा वॉइस रिकग्निशन के साथ 7-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, रियर पार्सल ट्रे, बॉडी-कलर आउट साइड रियर व्यू मिरर्स व डोर हैंडल और 12V अक्सेसरी सॉकिट जैसे फीचर्स होंगे।  

इंजन 
मारुति की ये माइक्रो एसयूवी में कंपनी के नए मॉडल्स की तरह हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर आधारित होगी। इसमें Bs6 वाला 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, यह इंजन 68hp का पावर और 90Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। वहीं VXi, VXi(O) और VXi+ वेरियंट में ऑटोमेटेड मैन्युअल ट्रासमिशन (AMT) का विकल्प भी मिल सकता है।

मुकाबला
बाजार में आने के बाद Maruti की माइक्रो एसयूवी का मुकाबलाRenault Kwid और Mahindra KUV 100 NXT जैसी कारों से होगा। 

कमेंट करें
06EaI