शीघ्र शुरू होंगे मेयो के ऑपरेशन थियेटर, जांच के लिए नमूने भेजे

Mayo operation theater will start soon, send samples for investigation
शीघ्र शुरू होंगे मेयो के ऑपरेशन थियेटर, जांच के लिए नमूने भेजे
शीघ्र शुरू होंगे मेयो के ऑपरेशन थियेटर, जांच के लिए नमूने भेजे

डिजिटल डेस्क,  नागपुर।  इंदिरा गांधी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल (मेयो) के सर्जिकल कॉम्प्लेक्स के ऑपरेशन थियेटर (ओटी) को लोकनिर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के इलेक्ट्रिक विभाग ने प्रशासन को सौंप दिया है। ओटी आरंभ करने के लिए वहां के स्वाॅप नमूने भेजे गए हैं। दो ऑपरेशन थियेटर में अस्थायी रूप से ऑपरेशन आरंभ हो गए हैं, जबकि एक जगह रिपोर्ट आने के बाद आरंभ किए जाएंगे। 

यह है मामला
मेयो की सर्जिकल बिल्डिंग में 4 ऑपरेशन थियेटर कॉम्प्लेक्स हैं और प्रत्येक में 3-3 ऑपरेशन थियेटर हैं। करीब 3 माह पहले एयर हैंडलिंग यूनिट (एएचयू) से नमी और पानी का रिसाव होने लगा था। इस वजह से 3 ऑपरेशन थियेटर के कॉम्प्लेक्स में फंगस पैदा हो गई थी। समय-समय पर ऑपरेशन थियेटर की जांच करने वाली हॉस्पिटल इंफेक्शन कंट्रोल कमेटी (एचआईसीसी) के ध्यान में जब यह बात आई तो कमेटी ने ऑपरेशन थियेटर को असुरक्षित बताते हुए ऑपरेशन करने की अनुमति देने से इंकार कर िदया। 

नेत्र विभाग की ओटी में कुछ काम शेष
मेयो में नेत्र विभाग के ऑपरेशन थियेटर को भी सौंपा गया, लेकिन बारीक चीजों को ध्यान में रखकर उसमें कुछ काम अभी भी शेष है। नेत्र विभाग का ऑपरेशन थियेटर इसलिए भी संवेदनशील है, क्योंकि फंगस के कारण आंख की रोशनी पर बन सकती है। यही वजह है कि, शुरुआत में इसके ऑपरेशन मेयो की जगह डागा स्मृति शासकीय स्त्री अस्पताल में किए जा रहे थे। 

यह किए उपाय 
एयर हैंडलिंग यूनिट (एएचयू) से ऑपरेशन थियेटर (ओटी) में पानी के रिसाव से फंगस फैलने पर पीडब्ल्यूडी के इलेक्ट्रिक विभाग ने पिछले दिनों अस्पताल का दौरा किया था। इसके बाद वहां डक्टिंग के लीकेज बंद करने के साथ ही इंसुलेशन का काम किया गया। इलेक्ट्रिक विभाग के अधिकारियों को पहली मंजिल पर नमी में कमी देखने को मिली थी, जिससे जल्द ही नमी और फंगस खत्म होने की संभावना जताई जा रही है। अस्पताल प्रशासन को ओटी मिलने के बाद उसे स्टेरलाइजेशन करने के साथ ही अन्य जांच की जाएगी, जिसमें 7 दिन लगने की उम्मीद है।

यह है स्थिति
मेयो के सर्जिकल कॉम्प्लेक्स में 4 ओटी कॉम्प्लेक्स हैं। प्रत्येक कॉम्प्लेक्स में 3-3 ऑपरेशन थियेटर है। प्रत्येक कॉम्प्लेक्स में एकसाथ 3 ऑपरेशन होते हैं। इसमें नाक-कान और गला व हड्डी राेग विभाग और नेत्ररोग विभाग के 9 ऑपरेशन थियेटर बंद कर िदए गए, जबकि सर्जरी के 3 आॅपरेशन थियेटर शुरू थे। इसके बाद अब नाक-कान व गला और हड्डी रोग विभाग के ऑपरेशन अस्थायी तौर पर आरंभ कर िदए गए हैं, जबकि आंख के ऑपरेशन नमूनों की िरपोर्ट के बाद किए जाएंगे। 

दो हुए आरंभ
नाक-कान व गला और हड्डी विभाग के ऑपरेशन अस्थायी तौर पर किए जा रहे हैं। वहीं नेत्र विभाग को आरंभ करने में सोमवार तक का समय लग सकता है। जांच के लिए नमूनों को भेजा गया है। -डॉ. संध्या मांजरेकर, अधीक्षक, मेयो
 

Created On :   1 Nov 2019 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story