comScore

गुजरात में जीतने के बाद भी बीजेपी को होगा नुकसान, जानें कैसे? 

December 19th, 2017 11:55 IST
गुजरात में जीतने के बाद भी बीजेपी को होगा नुकसान, जानें कैसे? 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात में विधानसभा चुनाव के नतीजे सोमवार को घोषित कर दिए गए। पिछले 22 सालों से राज्य में सत्ता संभाल रही बीजेपी, इस 6वीं बार भी सरकार बनाने में कामयाब रही। वहीं कांग्रेस ने इस बार जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 77 सीटों पर जीत दर्ज की। बीजेपी ने इस बार जहां सिर्फ 99 सीटें ही जीती, वहीं कांग्रेस गठबंधन ने 80 सीटें जीती। गुजरात में बीजेपी भले ही अपनी सरकार बचाने में कामयाब रही हो, लेकिन कम अंतर से जीत का नुकसान पार्टी को राज्यसभा में होगा। अगले साल 14 राज्यों की 50 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने हैं, जिसमें से गुजरात की 4 सीटों में भी चुनाव होने हैं। इस हिसाब से देखा जाए, तो कम अंतर की जीत से बीजेपी को अगले साल राज्यसभा में नुकसान होना है।


बीजेपी को नुकसान, कांग्रेस को होगा फायदा

गुजरात विधानसभा चुनावों में कम अंतर से जीत का नुकसान जहां बीजेपी को होगा, वहीं कांग्रेस को इसका फायदा मिलेगा। राज्यसभा की 243 सीटों में से 11 सीटें गुजरात में हैं। अगले साल यानी 2018 में 14 राज्यों की 50 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं, जिसमें से 4 सीटें गुजरात की भी है। 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में बीजेपी के 99 विधायक हैं, तो वहीं कांग्रेस गठबंधन के 80 विधायक हैं, जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें गई हैं। गुजरात में अगले साल होने वाले 4 राज्यसभा सीटों में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को 2-2 सीट मिलती दिखाई दे रही हैं।

अगले साल रिटायर होने हैं 4 राज्यसभा सांसद

50 राज्यसभा सीटों के लिए अगले साल अप्रैल में चुनाव होने हैं। इसी महीने में बीजेपी के 4 राज्यसभा सांसद रिटायर होने हैं, जिसमें फाइनेंस मिनिस्टर अरुण जेटली, पुरषोत्तम रुपाला, मनसुख मांडवड़िया और शंकरभाई वेगाड़ का नाम शामिल है। फिलहाल इस वक्त गुजरात की तरफ से राज्यसभा में 11 सांसद हैं, जिनमें से 9 बीजेपी के और 2 कांग्रेस के हैं। अगले साल चुनावों के बाद बीजेपी को 2 सीटों का नुकसान हो जाएगा, जबकि कांग्रेस को इसका फायदा मिलेगा।

ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा बीजेपी को

अगले राज्यसभा चुनावों में गुजरात से बीजेपी को भले ही नुकसान होगा, लेकिन इसका ज्यादा फर्क पार्टी को नहीं पड़ेगा। क्योंकि, वो इस कमी को दूसरे राज्यों से पूरा कर लेगी। लोकसभा चुनावों के बाद से बीजेपी को विधानसभा चुनावों में फायदा हुआ है, जिस वजह से राज्यसभा में बीजेपी की सीटें बढ़ने ही वाली है। अगले ही साल महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश की राज्यसभा सीटों पर भी चुनाव होने हैं और इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है। अगले साल महाराष्ट्र से 2 और यूपी से बीजेपी की 7 राज्यसभा सीटें बढ़ेंगी। इस हिसाब से अगले साल तक राज्यसभा में एनडीए सांसदों की संख्या 84 से बढ़कर 100 हो जाएगी।

हिमाचल में मिलेगा फायदा

गुजरात के साथ-साथ अगले साल हिमाचल प्रदेश में भी राज्यसभा चुनाव होने हैं। राज्य में बहुमत से सरकार बनाने के बाद हिमाचल प्रदेश में बीजेपी अपनी राज्यसबा सीट बचाने में कामयाब रहेगी। इस बार के विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 44 सीट मिली है और कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटों पर ही जीत मिली है। जबकि अन्य के खाते में 3 सीटें गई हैं। इस हिसाब से बीजेपी अपनी राज्यसभा सीट बचाने में कामयाब हो जाएगी। 

कमेंट करें
jQlXb