comScore
Dainik Bhaskar Hindi

एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप: नवजोत ने गोल्ड मेडल जीत रचा इतिहास

BhaskarHindi.com | Last Modified - March 03rd, 2018 13:31 IST

7.9k
1
0

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। भारत की महिला ने रेसलर नवजोत कौर ने शुक्रवार को इतिहास रच दिया। नवजौत ने एशियन रेसलिंह चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत लिया है। इसी के साथ ही वो इस चैंपिनयशिप में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला रेसलर बन गई है। बता दें कि  नवजोत कौर ने एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में मंगोलिया की रेसलर सेवेजमेड एनख्बायर को 2-1 से हराया था।

गौरतलब है कि एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला किर्गिस्तान के बिश्केक में खेला गया। महिला रेसलर नवजोत ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में जापान की मिया इमाई को 9-1 से हराकर यह मेडल जीता। फाइनल मुकाबले में नवजोत न जापानी रेसलर पर हाफ टाइम से पहले ही 5-0 की बढ़त बना ली थी। नवजोत ने शुरू से ही आक्रामक रुख अख्तियार कर रखा जो आखिरी तक रहा। इसके बाद विरोधी रेसलर ने भी एक पॉइंट हासिल किया। बाद में नवजोत को दांव लगाने की कोशिश नाकाम रही और नवजोत ने काउंटर अटैक करते हुए चार पॉइंट हासिल कर लिए। इसी के साथ ही 9-1 से जीत हासिल कर ली। 


 

एक अन्य मुकाबले में रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता साक्षी मलिक ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। साक्षी ने 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में कजाकिस्तान की अयौलम केसीमोवा को 10-7 से हराया। चैंपियनशिप में भारत को अब तक एक गोल्ड, एक सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल हासिल हो चुके हैं।

एशियाई रेसलिंग चैंपियनशिप हर साल एशियाई एसोसिएटेड रेसलिंग समिति आयोजित करती है। 

पुरुष टूर्नामेंट की शुरुआत सबसे पहले 1979 में की गई थी और महिला टूर्नामेंट की शुरुआत 1996 से हुई। इस टूर्नामेंट में महाबीर सिंह (भारत) ने सिल्वर मैडल जीता और तकषि आइरी (जापान) ने गोल्ड जीता था।  
 

वहीं बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर नवजोत को शुभकामनाएं दी।

समाचार पर अपनी प्रतिक्रिया यहाँ दें l

ये भी देखें

app-download