comScore

पाक ने सभी विमानों के लिए खोला अपना एयरस्पेस, बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से था बंद


हाईलाइट

  • पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है
  • अब भारतीय विमान पाकिस्तान के ऊपर से यूरोप और खाड़ी देशों की ओर जा सकेंगे
  • फरवरी में हुए बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाक ने एयरस्पेस पर बैन लगा दिया था 

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद से प्रतिबंधित पाकिस्तान के एयरस्पेस को अब भारत समेत दूसरे नागरिक विमानों के लिए खोल दिया गया है। पाकिस्तान सिविल एविएशन अथॉरिटी की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया, तत्काल प्रभाव से पाकिस्तान एयरस्पेस को सभी प्रकार के नागरिक यातायात के लिए खोल दिया गया है। पाकिस्तान ने करीब 139 दिन बाद अपना एयरस्पेस सोमवार रात को खोला।

पाकिस्तान के इस कदम से एयर इंडिया को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद होने से एयरइंडिया को करीब 491 करोड़ रुपये का वित्तीय नुकसान उठाना पड़ा। अब भारतीय विमान पाकिस्तान के ऊपर से यूरोपियन देश, उत्तरी अमेरिका और खाड़ी देशों की ओर जा सकेंगे। एयर स्पेस बंद होने के चलते ये सभी भारतीय विमान गुजरात के ऊपर से अरब सागर पार करते हुए जा रहे थे। 

आपको बता दें कि, भारतीय वायुसेना ने पुलवामा हमले के बाद 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर एयर स्ट्राइक की थी। उसके अगले दिन पाकिस्तान के विमानों ने कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश की। तभी से पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस बंद कर रखा था। एयर स्पेस बंद होने के दौरान यूरोप और खाड़ी देशों की ओर जाने वाली सभी फ्लाइट गुजरात के ऊपर से अरबसागर पार करते हुए जा रही थीं। पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को SCO समिट में हिस्सा लेने किर्गिस्तान जाना था। तब पाक ने मोदी के लिए 48 घंटे के लिए अपना एयरस्पेस खोला था, लेकिन मोदी ने पाक एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं किया था।

कुछ दिनों पहले पाकिस्तान ने ये भी कहा था कि, वह तब तक अपना एयरस्पेस नहीं खोलेगा जब तक भारत अग्रिम पोस्ट से अपने लड़ाकू विमानों को हटा नहीं लेता। पाकिस्तान के इस फैसले के पीछे माना जा रहा है कि, एयरस्पेस बंद होने से पाकिस्तान को भी काफी आर्थिक नुकसान हो रहा था। जिसकी वजह से उसने एयरस्पेस खोलने की घोषणा की। 

कमेंट करें
uylzt