comScore

SCO समिट : पीएम मोदी, इमरान खान ने किया एक दूसरे का अभिवादन

SCO समिट : पीएम मोदी, इमरान खान ने किया एक दूसरे का अभिवादन

हाईलाइट

  • पीएम मोदी और इमरान खान ने एससीओ समिट के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया
  • लीडर्स लाउंज में दोनों नेताओं की छोटी सी मुलाकात हुई
  • पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने दोनों नेताओं की मुलाकात की पुष्टि की है

डिजिटल डेस्क, बिश्केक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान ने शुक्रवार को बिश्केक में एससीओ समिट के दौरान एक-दूसरे का अभिवादन किया। लीडर्स लाउंज में दोनों नेताओं की छोटी सी मुलाकात हुई। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पीएम मोदी और इमरान खान की मुलाकात की पुष्टि की है।

शाह महमूद कुरैशी ने ने कहा कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया। यह पूछे जाने पर कि दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से कितनी बात की, उन्होंने कहा, 'मेरे पास स्टॉपवॉच नहीं है।'

इससे पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जेनेबकोव की ओर आयोजित रात्रिभोज में पीएम मोदी और इमरान खान एक ही जगह पर दिखाई दिए थे, लेकिन दोनों नेताओं के बीच वहां किसी तरह की कोई बातचीत नहीं हुई। खाने के बाद गाला कल्चरल नाइट प्रोग्राम में भी दोनों नेता सामने की पंक्ति में बैठे दिखे।

जून 2017 में मोदी के लाहौर में शरीफ से मुलाकात करने के करीब 17 महीनों बाद दोनों नेता अस्ताना के ओपेरा हाउस में लीडर्स लाउंज में मिले थे। यहां पर भी वह एससीओ शिखर सम्मेलन में सांस्कृतिक प्रस्तुति देखने गए थे।

बिश्केक में उतरने से पहले, खान ने रूसी समाचार एजेंसी स्पुतनिक को बताया था कि भारत के साथ पाकिस्तान का संबंध संभवतः लोएस्ट पॉइंट पर है और आशा है कि मोदी कश्मीर मुद्दों सहित सभी मतभेदों को हल करने के लिए अपने 'बड़े जनादेश' का उपयोग करेंगे।

शुक्रवार को शंघाई सहयोग संगठन में संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों को अलग-थलग किया जाना चाहिए। मोदी ने खान की मौजूदगी में कहा कि आतंकवाद का समर्थन या वित्त पोषण करने वाले देशों को 'जवाबदेह' ठहराया जाना चाहिए।

पुलवामा हमले के बाद से भारत ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने का फैसला लिया है। पाकिस्तान की ओर से जब तक आतंकवादी गतिविधियों को रोकने पर पहल नहीं की जाती, भारत सीधे तौर पर पाकिस्तान के साथ कोई बातचीत नहीं करेगा।

कमेंट करें
Mu9oY