जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की कमर तोड़कर ही रहेंगे- पीएम मोदी

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की कमर तोड़कर ही रहेंगे- पीएम मोदी
हाईलाइट
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर के लेह पहुंचे।
  • पीएम ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की कमर तोड़कर ही रहेंगे।
  • पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक करके हम पूरी दुनिया में लोहा मनवा चुका हैं।

डिजिटल डेस्क, लेह। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू-कश्मीर के लेह पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी ने एक कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक करके हम पूरी दुनिया को बता चुके हैं कि अब भारत की नई नीति और नई रीति क्या है। पीएम ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की कमर तोड़कर ही रहेंगे। पीएम मोदी ने इसके साथ ही डिजिटल क्रांति, इकोनॉमी और टूरिज्म एंड एजुकेशन पर बातचीत की।

आतंक को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा
पीएम मोदी ने कहा, "आज जब मैं श्रीनगर आया हूं तब मैं शहीद नज़ीर अहमद वानी सहित उन सैकड़ों वीरों को श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं, जिन्होंने शांति के लिए, राष्ट्र की रक्षा के लिए बलिदान दिया है। शहीद नज़ीर अहमद वानी को उनके इसी अदम्य साहस और वीरता के लिए अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है। शहीद वानी जैसे युवा ही, जम्मू कश्मीर और देश के हर नौजवान को देश के लिए जीने और देश के लिए समर्पित होने का रास्ता दिखाते हैं। मैं आज आपको, जम्मू-कश्मीर के नौजवानों को और पूरे देश को ये विश्वास दिलाता हूं कि हर आतंक को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।" 

पीएम मोदी ने शिक्षा पर बात करते हुए कहा, "हम ऐसी शिक्षा प्रणाली के लिए काम रहे हैं, जहां देश के युवा शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेशों में न जाएं, बल्कि विदेश के युवा शिक्षा ग्रहण करने के लिए भारत आएं। बेहतर शिक्षा के लिए हम सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और दुनिया में बेहतर शिक्षा के जो मानदंड बने हैं, हम उसे प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहे हैं। यूनाइटेड नेशन समेत कई संस्थाओं के अनुसार विश्व में भारत उन देशों में पहले नंबर पर है, जो गरीबी से बाहर आने पर तेज गति से आगे बढ़ रहा है। आज श्रीनगर से राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान यानि रूसा के दूसरे फेज़ से जुड़े  प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की गई है।"

पीएम ने कहा, "दो दिन पहले आए बजट ने सबका साथ, सबका विकास के संकल्प को और मजबूत किया है। अब देश के 12 करोड़ से अधिक छोटे किसान परिवारों को हर वर्ष 6,000 रुपए सीधे बैंक खाते में भेजे जाएंगे। जनधन योजना से बैंक खाते खोलने का मजाक बनाने वाले, अब इस योजना का फायदा समझेंगे। पीएम किसान सम्मान नीधि योजना से 75,000 करोड़ रुपए छोटे किसानों के खाते में सीधे पहुंचने वाले हैं। देश में आज तक किसानों की समस्याओं को जड़ से समाप्त करने के प्रयास नहीं हुए। कर्जमाफी से किसानों का कर्ज कभी खत्म नहीं होता, बल्कि बिचौलियों की जेब मोटी होती है।"

पीएम ने टूरिज्म पर कहा, "हमारे देश में पर्यटन की बहुत संभावनाएं हैं। पिछले कुछ समय से देश में पर्यटन आगे बढ़ा है। इस बार देश में एक करोड़ विदेशी पर्यटन आए हैं। पीएम ने डिजिटल इंडिया पर कहा कि आज देश में 3 लाख से अधिक क़ॉमन सर्विस सेंटर ग्रामीणों को डिजिटल सेवाएं तो दे ही रहे हैं साथ ही लाखों युवाओं को रोजगार से भी जोड़ रहे हैं । स्कूलों में बन रही अटल टिंकरिंग लैब, अटल इन्क्युबेशन सेंटर, जय जवान-जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान का हमारा संकल्प आज सशक्त हो रहा है। साढ़े चार साल पहले सारे बड़े कार्यक्रम दिल्ली से शुरू होते थे, लेकिन हमनें उस कार्य संस्कृति को बदला है।" 

पीएम ने कहा कि हमारे देश में संसाधनों की कोई कमीं नहीं है, पहले देश के प्रधानमंत्री ने कहा था दिल्ली से एक रुपया निकलता है और 15 पैसा पहुंचता है। अब फायदा ये है कि दिल्ली से एक रुपया निकलता है और पूरा 100 पैसा नीचे तक पहुंचता है। जम्मू कश्मीर पिछले साल सितंबर में तय समय से पहले खुले में शौच से मुक्त हो गया है। हमारी सरकार में तय समय सीमा के अंदर लक्ष्य को पाने का प्रयास किया जाता है। सड़क, बिजली, शिक्षा और स्वास्थ्य,  सभी मूलभूत सुविधाओं के निर्माण में देश तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, "कश्मीरी विस्थापितों को रोज़गार के अवसर देने के लिए भी सरकार प्रतिबद्ध है। वर्ष 2015 में घोषित पीएम डवलपमेंट पैकेज के तहत, राज्य प्रशासन ने 3 हज़ार नियुक्तियों की स्वीकृति दे दी है। जिन कश्मीरी पंडित बहन-भाइयों को यहां से अपना घर, अपनी ज़मीन, अपने पूर्वजों की यादों को छोड़कर जाना पड़ा है, उनको पूरे सम्मान से यहां बसाया जाए। प्रधानमंत्री विकास पैकेज के जरिए राज्य प्रशासन ने वेस्सू और शेखपोरा में ट्रांजिट आवास बनाने शुरु कर दिए हैं।"

Created On :   3 Feb 2019 2:27 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story