ग्रुप फोटो के लिए आखिर में खड़े हुए नरेंद्र मोदी, ट्विटर पर ट्रोल

pm modi stands at the last postion during photo session in asian summit
ग्रुप फोटो के लिए आखिर में खड़े हुए नरेंद्र मोदी, ट्विटर पर ट्रोल
ग्रुप फोटो के लिए आखिर में खड़े हुए नरेंद्र मोदी, ट्विटर पर ट्रोल

डिजिटल डेस्क, मनीला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को 15वीं ASEAN समिट और 12वें ईस्ट एशिया समिट के तीन दिवसीय दौरे के लिए फिलीपिंस पहुंच गए है। वहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी एशिया के पांच देशों की अपनी यात्रा के तहत शामिल हुए हैं। रविवार को दोनों की मुलाकात भी हुई। ASEAN समिट के इतर भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के बीच एक मीटिंग भी हुई। इसमें चीन के बढ़ते दबदबे को चुनौती देने के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और उसके भविष्य की स्थिति पर बातें हुईं।

इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने फिलिपींस पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक फोटो सामने आने के बाद उन्हें ट्विटर पर काफी ट्रोल किया जा रहा है। दरअसल इस सम्मेलन में शामिल हुए सभी राष्ट्राध्यक्षों को एक साथ फोटो खींचानी थी, जिसमें पीएम मोदी सबसे आखिरी में खड़े हुए। इसका वीडियो एक न्यूज़ एजेंसी ने साझा किया, जिसमें पीएम मोदी आखिरी से दूसरे नंबर पर खड़े हुए हैं। इसी को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स उन्हें ट्रोल कर रहे हैं।

इस पर कुछ लोगों का कहना है कि ये असफल डिप्लोमेसी का नतीजा है. एक ने कहा, ‘ये बहुत खराब है कि पीएम मोदी को ग्रुप फोटो में सबसे आखिरी में खड़ा किया गया। कुछ असफल डिप्लोमेसी के कारण ऐसा हुआ।

हालांकि ग्रुप फोटो खींचवाने के लिए पीएम मोदी के बगल में फिलिपिंस के राष्ट्रपति रॉड्रिगो ड्यूटेटे खड़े हैं और फिलिपिंस ही इस सम्मेलन को होस्ट कर रहा है। वहीं डोनाल्ड ट्रंप बीच में खड़े हुए हैं।

आसियान सम्मेलन के बारे में

ASEAN यानि आसियान ऑर्गनाइजेशन को 8 अगस्त 1969 को थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में बनाया गया था। इसके फाउंडर मेंबर थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलिपींस और सिंगापुर थे। फिर बाद में इसमें भारत, अमेरिका, रूस, चीन, जापान और नॉर्थ कोरिया समेत एशिया रीजनल फोरम (एआरएफ) के 23 मेंबर और जुड़ गए थे। ASEAN का पूरा नाम Association of Southeast Asian Nations है। 
 

Created On :   12 Nov 2017 5:24 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story