comScore

जनता को लूटने वालों के खिलाफ तेजी से हो रहा काम, कुछ अंदर भी चले गए: मोदी

जनता को लूटने वालों के खिलाफ तेजी से हो रहा काम, कुछ अंदर भी चले गए: मोदी

हाईलाइट

  • पीएम मोदी ने झारखंड के नए विधानसभा भवन का उद्घाटन किया
  • किसान मानधन योजना का भी किया शुभारंभ

डिजिटल डेस्क, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (12 सितंबर) झारखंड में देश को कई बड़ी सौगात दी। अपनी एक दिवसीय यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने रांची में नवनिर्मित विधानसभा भवन का उद्घाटन किया। बिहार से अलग राज्य बनने के करीब 19 साल बाद झारखंड को नया विधानसभा भवन मिला है। इसके बाद पीएम मोदी प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना की शुरुआत की। इसके अलावा खुदरा व्यापारी और स्वरोजगार पेंशन योजना और एकलव्य मॉडल विद्यालय का भी शुभारंभ किया। पीएम मोदी साहेबगंज में मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन किया। 1238 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास भी किया।

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा, हमारा संकल्प है- जनता को लूटने वालों को उनकी सही जगह पहुंचाने का है। इस पर बहुत तेजी से काम हो रहा है, कुछ लोग तो अंदर चले भी गए हैं। विकास हमारी प्राथमिकता और प्रतिबद्धता भी है। विकास का हमारा वादा भी अटल इरादा है। आज जितनी तेजी से देश चल रहा है, उतनी तेजी से पहले कभी नहीं चला।  

पीएम ने कहा, चुनाव के समय मैंने कामदार और दमदार सरकार देने का वादा किया था। एक ऐसी सरकार जो पहले से भी ज्यादा तेज गति से काम करेगी और आपकी आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पूरी ताकत लगा देगी। बीते 100 दिन में देश ने इसका ट्रेलर देख लिया है, अभी फिल्म बाकी है। हमारा संकल्प आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का है। पहले 100 दिन में ही आतंक रोधी कानून को और मजबूत किया गया है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख को विकास की नई ऊँचाई पर पहुंचाने की शुरुआत भी कर दी है। हमारी सरकार चाहे केंद्र में रही हो या राज्यों में, हमने गरीब, आदिवासी के जीवन को आसान बनाने और उसकी चिंताएं कम करने का पूरी ईमानदारी से प्रयास किया है।

पीएम ने कहा, आज यहां आदिवासी बच्चों की शिक्षा और उनके कौशल को निखारने के लिए देशभर में 462 एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूल बनाने के अभियान का शुभारंभ हुआ है। इन स्कूलों में आदिवासी बच्चों की पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ खेल और कौशल विकास के लिए भी सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा, आज मुझे साहिबगंज मल्टी-मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करने का भी अवसर मिला है। ये सिर्फ एक प्रोजेक्ट नहीं है, बल्कि इस पूरे क्षेत्र को परिवहन का नया विकल्प दे रहा है। जल मार्ग झारखण्ड को पूरे देश से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी जोड़ेगा। इस टर्मिनल से यहां के आदिवासी भाई-बहनों, किसानों को अपने उत्पाद अब पूरे देश के बाज़ारों में और आसानी से पहुंच पाएंगे। 

किसान मानधन योजना के तहत किसानों को तीन-तीन हजार रुपये पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे। प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए झारखंड में एक लाख से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है। पीएम मोदी ने ही अप्रैल 2017 में साहिबगंज मल्टी-मॉडल टर्मिनल की आधारशिला रखी थी। इसका निर्माण लगभग दो सालों की रिकॉर्ड अवधि में 290 करोड़ रुपये की लागत से हुआ है। यह जल मार्ग विकास परियोजना के तहत गंगा नदी पर बनाए जा रहे तीन मल्टी-मॉडल टर्मिनलों में से दूसरा है।

साहिबगंज टर्मिनल झारखंड और बिहार के उद्योगों को वैश्विक बाजार के लिए खोलेगा, साथ ही जलमार्ग के जरिए भारत-नेपाल कार्गो संपर्क सुलभ कराएगा। बता दें कि, इससे पहले पीएम उज्‍ज्‍वला और आयुष्‍मान योजना की लॉन्चिंग भी झारखंड से कर चुके हैं। 

झारखंड में पीएम मोदी ने दी कई सौगात-

  • नए विधानसभा भवन का उद्घाटन।
  • किसान मानधन योजना का शुभारंभ।
  • नए सचिवालय भवन का शिलान्यास।
  • 462 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का शुभारंभ।
  • साहेबगंज मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन।
  • व्यापारियों और स्व-नियोजित व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन स्कीम का शुभारंभ।
कमेंट करें
w4jbT